सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमस्पोर्ट्सMarlon Samuels: वेस्टइंडीज के इस चैंपियन खिलाड़ी पर सख्त हुआ ECB, बैन...

Marlon Samuels: वेस्टइंडीज के इस चैंपियन खिलाड़ी पर सख्त हुआ ECB, बैन लगाने के साथ कह दी ये बड़ी बात

Date:

Related stories

Marlon Samuels: वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी मार्लन सैमुअल्स को क्रिकेट के हर प्रारुप से बैन कर दिया गया है। अमीरात क्रि्केट बोर्ड (ECB) ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया है कि सैमुअल्स को एंटी करप्शन कोड के उल्लंघन के आरोपों के चलते 6 साल के लिए बैन किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने भी इस संबंध में जानकारी दी है और बताया है कि सैमुअल्स पर यह बैन 11 नवंबर 2023 से मान्य होगा। बता दें कि मार्लन सैमुअल्स अपनी टीम के चैंपियन खिलाड़ी रहे हैं और उन्होंने 2012 और 2016 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में वेस्टइंडीज की ओर से शानदार पारी खेली थी। वहीं क्रिकेट में अनुभव के तौर पर उनके पास लगभग 2 दशकों का अनुभव है।

ICC ने दी जानकारी

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने क्रिकेटर मार्लन सैमुअल्स के बैन को लेकर जानकारी साझा की है। आईसीसी की ओर से बताया गया कि “300 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी पर आईसीसी ने प्रतिबंध की पुष्टि कर दी है।” उन पर 2021 में एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) के भ्रष्टाचार विरोधी संहिता की धारा 2.4.2, 2.4.3 , 2.4.6 और 2.4.7 के उल्लंघन करने के आरोप लगे थे। इस मामले में सैमुअल्स को अगस्त 2023 में दोषी पाया गया। इस बैन के बाद सैमुअल्स अगले 6 वर्षों तक क्रिकेट के किसी भी प्रारुप में नहीं खेल पाएंगे।

वेस्टइंडीज के चैंपियन खिलाड़ी है सैमुअल्स

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम में यूं तो कई महान बल्लेबाज और गेंदबाज आए पर सैमुअल्स भी टीम के चैंपियन खिलाड़ियों में एक हैं। उन्होंने वंडे क्रिकेट मैच में टीम का प्रतिनिधित्व भी किया है। खिलाड़ी के तौर पर उनके प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने 71 टेस्ट मुकाबले, 207 वनडे इंटरनेशनल और 67 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने क्रिकेट के इन तीनों फॉर्म को मिलाकर 17 शतक के साथ 11134 रन बनाए हैं।

मार्लन सैमुअल्स ने बतौर गेंदबाज भी अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके तहत उन्होंने कुल खेले गए मुकाबलों में 152 अंतराष्ट्रीय विकेट भी हासिल किए हैं। उन्हें 2012 और 2016 में टी20 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में खेली गई पारी के लिए भी याद किया जाता है। अपने शानदार प्रदर्शन के बल पर उन्होंने दोनों बार टीम को चैंपियन बनाया था और ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का खिताब भी जीता था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories