Home स्पोर्ट्स R Ashwin बने टेस्ट फॉर्मेट के नंबर 1 गेंदबाज, जेम्स एंडरसन को...

R Ashwin बने टेस्ट फॉर्मेट के नंबर 1 गेंदबाज, जेम्स एंडरसन को पीछे छोड़ा, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों को भी फायदा

0

R Ashwin: भारत के अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट गेंदबाजों की आईसीसी रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में कुल 25 विकेट हासिल करने वाले अश्विन 869 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर है। एंडरसन रविचंद्रन अश्विन से 10 रेटिंग अंक पीछे है और वे दूसरे स्थान पर फिसल गए है। भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने भी बल्लेबाजों के टेस्ट रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाई। कोहली पहले 20वें स्थान पर थे लेकिन अब वे 13वें स्थान पर पहुँच गए है। कोहली को सात पायदानों का फायदा हुआ है। कोहली अब टीम के साथी खिलाड़ी ऋषभ पंत (नौवें) और रोहित शर्मा (10वें) से ज़्यादा पीछे नहीं है।

अक्षर पटेल को भी हुआ फायदा

अक्षर पटेल के लिए भी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी एक यादगार श्रृंखला थी। विशेष रूप से बल्ले के साथ, वह बल्लेबाजों की सूची में आठ पायदान चढ़कर 44वें स्थान पर पहुंच गए। इसके अलावा अब वे टेस्ट क्रिकेट में दुनिया के चौथे नंबर के ऑलराउंडर बन गए है। श्रृंखला के पहले वे पांचवे स्थान पर थे। अक्षर ने इस सीरीज़ के चार मैचों में कुल 264 रन बनाए। आर अश्विन और जडेजा श्रृंखला में भारत के लिए सबसे कामयाब गेंदबाज थे। आर अश्विन ने चार मैचों में कुल 25 विकेट लिए थे और रवींद्र जड़ेजा ने कुल 22 विकेट लिए थे। लेकिन चौंकाने वाली बात ये है कि रवींद्र जड़ेजा किसी कारण से, टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में 8वें से 9वें स्थान पर आ गए है।

Also Read: IND VS AUS: DAVID WARNER ने वनडे मैच से पहले गली में बच्चों के साथ खेला क्रिकेट, देखिए VIRAL VIDEO

ताज़ा रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों को भी हुआ फायदा

ICC के द्वारा रैंकिंग को अपडेट करने के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों को भी फायदा हुआ है। सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा दो स्थान उपर चढ़कर टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में उस्मान ख्वाजा ने कुल 333 रन बनाए थे। ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन केवल अहमदाबाद टेस्ट में प्लेइंग 11 का हिस्सा रहे थे। उनको कुल 11 स्थानों का फायदा हुआ है। वे पहले 37वें स्थान पर थे। अब वे 26वें स्थान पर पहुँच गए है।

Exit mobile version