Home स्पोर्ट्स Sunil Chhetri: आज है इस महान फुटबॉलर का बर्थडे, रिकॉर्ड जानकार आप...

Sunil Chhetri: आज है इस महान फुटबॉलर का बर्थडे, रिकॉर्ड जानकार आप भी रह जाएंगे हैरान

0
Sunil Chhetri.
Sunil Chhetri.

Sunil Chhetri: भारतीय फुटबॉल में अगर सुनील छेत्री के नाम की चर्चा नहीं हो तो यह अधूरा लगता है। सुनील छेत्री सिर्फ भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के दिग्गज फुटबॉलरों में से एक हैं। आपको बता दें कि सुनील छेत्री के नाम ऐसे रिकॉर्ड्स हैं जिसे तोड़ पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान काम नहीं है। आज यानि 3 अगस्त को इस महान फुटबॉलर का जन्मदिन है। ऐसे में आइये इनके बारे में काफी कुछ जानते हैं।

कौन हैं सुनील छेत्री ?

सुनील छेत्री भारत की तरफ से खेलने वाले पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी हैं । आपको बता दें कि छेत्री ने भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए टीम को काफी ट्रॉफियां दिलाई है । छेत्री, मेसी और रोनाल्डो के बाद पूरे विश्व में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे नम्बर पर आते हैं। आपको बता दें कि सुनील छेत्री का जन्म सिकंदराबाद में हुआ था। उनके पिता एक आर्मीमैन थें। सुनील छेत्री को बचपन से ही फुटबॉल खेलने का बहुत शौक था जिसके कारण वह काफी छोटे उम्र में ही फुटबॉल के मैदान में उतर गए। छेत्री ने अपने करियर की शुरुआत 2002 में मोहन बागान क्लब से खेलते हुए की थी। इस दौरान उन्होंने मोहन बागान के लिए कुल 21 गोल दागे। आपको बता दें कि छेत्री वर्तमान में बेंगलुरु एफसी क्लब के लिए खेलते हैं। साल 2016 से लेकर अबतक छेत्री ने क्लब के लिए 140 मैचों में कुल 58 गोल दागे हैं।छेत्री ने इंटरनेशनल फुटबॉल में डेब्यू साल 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए फुटबॉल मैच से की थी।

मिल चुके हैं कई अवार्ड्स

फुटबॉल के इस दिग्गज खिलाड़ी ने अब तक के करियर में कई अवार्ड्स जीते हैं। सुनील छेत्री को साल 2019 में पदमश्री, 2021 में अर्जुन अवार्ड तो वहीं साल 2023 में मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। फुटबॉल के इस महान हस्ती ने अपने करियर के दौरान भारतीय टीम को खूब सारी कामयाबियां दिलवाई हैं।

इतने संपत्ति के मालिक हैं छेत्री

आपको बता दें कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सुनील छेत्री की अनुमानित संपत्ति साल 2023 में लगभग 1 मिलियन डॉलर के आसपास है। हालांकि अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स में उनके संपत्ति को लेकर अनुमान एक जैसा नहीं है।आपको बता दें कि हाल में ही सुनिल छेत्री को आने वाले हांगझाऊ एशियाई गेम्स के लिए भारत के 22 सदस्यीय टीम में जगह दी गयी थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version