सोमवार, मई 20, 2024
होमस्पोर्ट्सWimbledon 2023:उम्र को मात दे कर विंबलडन खेलने उतरेंगी वीनस विलियम्स,अब तक...

Wimbledon 2023:उम्र को मात दे कर विंबलडन खेलने उतरेंगी वीनस विलियम्स,अब तक जीत चुकी हैं इतने सारे ग्रैंड स्लैम खिताब

Date:

Related stories

Wimbledon 2023: अमेरिका की मशहूर टेनिस खिलाड़ी वीनस विलियम्स इस बार विंबलडन खेलने उतरेंगी। अपने करियर में पहला ग्रैंडस्लैम विंबलडन के रूप में जीतने वाली वीनस विलियम्स 43 साल के उम्र में अपने 24 वें विम्बलडन टूर्नामेंट खेलेंगी। वीनस 43 साल की हो चुकी हैं और उम्र के इस पड़ाव में टेनिस कोर्ट पर खेलना सच में प्रेरणादायक है।

जीत चुकी हैं 5 विंबलडन खिताब


अमेरिकन स्टार अबतक कुल पांच बार विंबलडन खिताब जीत चुकी हैं। उन्होंने साल 2000 में विंबलडन के रूप में ही अपना पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीता था। इसके अलावे उन्होंने साल 2001 ,2005,2007,और 2008 में विंबलडन का खिताब अपने नाम किया था। वीनस साल 2000और 2001 में यूएस ओपन ग्रैंडस्लैम का ख़िताब भी जीत चुकी हैं। विंबलडन को हर साल जून-जुलाई के महीने में आयोजित किया जाता है। यह टूर्नामेंट ग्रास कोर्ट पर खेला जाता है।

ओलंपिक्स में देश को दिला चुकी हैं पदक

वीनस विलियम्स ने 2000 सिडनी ओलंपिक्स के दौरान सिंगल्स और डबल्स स्पर्धा का गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। इसके बाद उन्होंने 2008,2012 में महिला डबल्स में स्वर्ण पदक तथा 2016 रियोओलंपिक्स में मिश्रित युगल स्पर्धा में रजत पदक जीता था। गौरतलब है कि वीनस विलियम्स 2002 में सिंगल्स रैंकिंग में नंबर एक पायदान पर रह चुकी हैं। वीनस का विंबलडन 2023 के फर्स्ट राउंड में सामना यूक्रेन की एलिना स्वितोलिना से होगा। एलिना 2019 विंबलडन के सेमीफ़ाईनल में पहुंच चुकी हैं। विंबलडन दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित टेनिस टूर्नामेंटों में से एक है। यह साल 1877 से लगातार खेला जाता रहा है।

ये भी पढ़ें: Johny Bairstow के पुराने वीडियो को देख भड़के फैंस ,कहा “आप करो तो सही दूसरा करें तो खेल भावना के खिलाफ”

बहन सेरेना विलियम्स का टेनिस में दबदबा


वीनस की छोटी बहन सेरेना विलयम्स टेनिस दिग्गजों में से एक हैं । उन्होंने अबतक अपने करियर में 23 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। इतिहास में कुल 31बार विलियम्स सिस्टर्स आमने-सामने हो चुकी हैं जिसमे से सेरेना ने कुल 19 और वीनस ने 12 बार बाजी मारी है।

ये भी पढ़ें: Maharashtra Political Crisis: चुनाव आयोग पहुंचा NCP में टूट का मामला, दोनों गुटों ने खुद के असली होने का किया दावा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories