शुक्रवार, मई 17, 2024
होमस्पोर्ट्सWorld Boxing Championship: नीतू घंघास ने जीता गोल्ड, स्वीटी बूरा भी फाइनल...

World Boxing Championship: नीतू घंघास ने जीता गोल्ड, स्वीटी बूरा भी फाइनल में पहुँची

Date:

Related stories

Meerut News: समाज के खिलाफ लड़ते हुए मेरठ की बेटी ने चीन में लहराया भारत का परचम, जानें किरण बालियान के कामयाबी की कहानी

Meerut News: एशियन गेम्स में भारत का खाता खोलने वाली गोला फेंक एथलीट किरण बालियान के सफलता की कहानी दिलचस्प है।

World Boxing Championship: नीतू घघास ने शनिवार को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के 48 किग्रा फाइनल में मंगोलिया की लुत्सेखान अल्तानसेत्सेग को सर्वसम्मत निर्णय से हराया। नीतू विश्व चैंपियन बनने वाली केवल छठी भारतीय मुक्केबाज़ बनीं। तीन बार की एशियाई पदक विजेता स्वीटी बूरा भी फाइनल में पहुँच गई है। उनका सामना फाइनल में चीन की वांग लीना से होगा।

नीतू ने ऐसे लुत्सेखान अल्तानसेत्सेग को हराया

Also Read: MI vs UPW WPL 2023: Issy Wong का ‘कहर’, 3 गेंदों में 3 विकेट झटक मचाया तहलका, देखें Video

दो बार की वर्ल्ड यूथ चैंपियन नीतू ने पहले राउंड में अल्तांसेटसेग पर 5-0 से दबदबा बनाया लेकिन दूसरे राउंड में स्कोर 3-2 हो गया। उन्होंने फाइनल में दो बार की एशियाई चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता लुत्साइखान अल्तांसेटसेग को हराकर तीसरा राउंड जीत लिया। 22 वर्षीय नीतू, जो 2022 राष्ट्रमंडल खेलों की चैंपियन है, ने अपनी दूसरी विश्व चैंपियनशिप में भाग लिया और अब तक एक शानदार खेल का प्रदर्शन किया है। उन्होंने रेफरी स्टॉप्स कॉन्टेस्ट (RSC) के फैसलों द्वारा तीन जीत दर्ज की हैं। उन्होंने कहा, ‘पिछली बार विश्व चैंपियनशिप क्वार्टफाइनल में हारने के बाद से कजाखस्तान के खिलाफ जीतना मेरे लिए सबसे अधिक दबाव वाला था और जीतने के बाद मैं बहुत ज़्यादा अच्छा महसूस कर रही हूं। मैं अपने खेल में बहुत सुधार देख सकती हूं क्योंकि पहले मैं सिर्फ एक ही तरह का खेल खेलती थी लेकिन अब मुझे पता है कि अपने प्रतिद्वंद्वी के अनुसार अपनी तकनीक को कैसे बदलना है, और मुझे यकीन है कि मैं इसी तरह खेलना जारी रखूंगी।’ फाइनल मैच से पहले नीतू ने कहा था कि “मैंने फाइनल के लिए अपने प्रतिद्वंद्वी के मुकाबले नहीं देखे हैं, लेकिन मैं उसके मुकाबले देखूंगी और उसी के अनुसार तैयारी करूंगी। जहां तक आक्रामकता का सवाल है तो यह बाउट पर निर्भर करेगा।”

फाइनल में पहुँच गई है स्वीटी बूरा

अपना दूसरा विश्व चैंपियनशिप फाइनल खेल रही स्वीटी (81 किग्रा) शनिवार को फाइनल में 2018 विश्व चैंपियन चीन की वांग लीना से भिड़ेंगी। हरियाणा के अनुभवी मुक्केबाज स्वीटी को 2014 में प्रतियोगिता के फाइनल में रजत पदक से संतोष करना पड़ा था। उस समय फाइनल में वे एक चीनी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ ही हारी थी। उस परिणाम को दोहराने से बचने के लिए इस बार पूरी कोशिश करेगी।

 

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories