गुरूवार, मई 2, 2024
होमख़ास खबरेंAadhar Data Leak: डार्क वेब पर लीक हुआ भारतीय आधार धारकों का...

Aadhar Data Leak: डार्क वेब पर लीक हुआ भारतीय आधार धारकों का डेटा! ये रिपोर्ट चौंका देगी

Date:

Related stories

Aadhar Data Leak: हाल ही में आधार कार्ड डेटा लीक से जुड़ा एक बड़ा मामला सामने आया है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय आधार धारकों का डार्क वेब पर डेटा लीक हुआ है। अमेरिका की एक साइबर फर्म की तरफ से दावा किया है कि करीब 81.5 करोड़ भारतीयों के आधार कार्ड और अन्य दस्तावेजों के साथ छेड़खानी करने की कोशिश की गई है। कहा गया है कि इसमें लोगों का नाम, मोबाइल नंबर और एड्रेस तक शामिल हो सकता है।

अमेरिकी फर्म की तरफ से किया गया दावा

साइबर सिक्योरिटी फर्म रिसिक्योरिटी की तरफ से की गई एक पोस्ट में कहा है कि 9 अक्टूबर को एक शख्स ने डार्क वेब ब्रीच फोरम पर एक पोस्ट साझा की, जिससे पता चला है कि 81.5 करोड़ भारतीयों के आधार और पासपोर्ट से संबधित कई चीजों के बारे में जानकारी खोजने की कोशिश की गई और इससे संबंधी जानकारी दी और इसे बेचने का भी प्रयास किया गया है। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि इस शख्स ने इस जानकारी को सेल करने के लिए 80 हजार डॉलर की मांग की थी।

सीबीआई कर रही है जांच

वर्तमान समय में आ रही रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि जो डेटा लीक हुआ है। वह इंडियन कॉउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) का हो सकता है। हालांकि इस पूरे मसले पर ICMR की तरफ से कुछ भी नहीं कहा गया है। रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया है कि इस पूरे मामले की जांच सीबीआई कर रही है।

पहले भी सामने आई ऐसी खबरें

इसी साल अगस्त महीने में भी एक ऐसा ही मामला सामने आया था, जिसमें Lucius नाम के एक व्यक्ति ने ब्रीच फोरम पर डेटा बेचने का प्रयास किया गया था। हालांकि बाद में इसकी UIDAI की तरफ सें जांच भी की गई थी। ध्यान देने वाली है जून के महीने में भी इसी तरह का मामला सामने आया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories