रविवार, जुलाई 21, 2024
होमटेकAC Maintenance Tips: गौर सिटी में AC ब्लास्ट से घर जलकर हुआ...

AC Maintenance Tips: गौर सिटी में AC ब्लास्ट से घर जलकर हुआ राख, खतरनाक हादसों से ऐसे बचाएं अपना आशियाना

Date:

Related stories

AC Maintenance Tips: ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गौर सिटी-1 के एक फ्लैट में AC फटने के कारण भीषण आग लग गई थी। जिसमें पूरा घर जलकर राख हो गए हो गया। इस घटना का वीडियो अब काफी तेजी से फैल रहा है।

इस घटना के वीडियो को सचिन गुप्ता नाम के यूजर ने एक्स पर शेयर किया है।

पिछले कुछ दिनों के आंकड़ें निकालकर देखें तो एसी में आग लगने की घटनाओं ने लोगों की जान और माल को काफी नुकसान पहुंचाया है। इन घटनाओं ने लोगों को डरा दिया है। जिस ऐसी के इस्तेमाल से घर को ठंडा किया जाता है वो ही AC घर को आग का गोला बना रहा है।आज से पहले शायद ही किसी ने सोचा होगा।

इन लगातार बढ़ती आग की घटनाओं को देखते हुए लोगों को अब एसी चलाते हुए डर लगने लगा है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप AC से लगने वाली आग पर लगाम लगा सकते हैं और अपने सपनों के आशियाना को बचा सकते हैं।

AC Blasts क्यों हो रहे?

लोगों के मन में सबसे पहला सवाल ये आता है कि, AC Blasts होते क्यों हैं? आपको बता दें, ये घटना तब ज्यादा बढ़ जाती हैं जब लगातार एसी चल रहा हो। बिना सर्विस के अगर लगातार एसी चलता रहता है तो कंप्रेसर गर्म हो जाता है। जिसके कारण AC में आग लग जाती है।

AC में आग लगने से ऐसे रोकें

भूलकर भी AC लगातार ना चलाएं

देश के कई हिस्सों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। जिसकी वजह से लोग इससे बचने के AC का लगातार इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर रात-दिन एसी चलता है तो ये गर्म होकर फट जाता है और आग लग जाती है। इसलिए ब्रेक देकर एसी चलाएं।

सर्किट ओवरलोड ना करें

एसी में सर्किट ओवरलोड होना भी एसी में आग लगने का एक कारण बन सकता है। इसलिए एसी चलाते हुए इसका खास ध्यान जरुर रखें।

AC बंद करते हुए रखें खास ध्यान

AC को बंद करते हुए इसका मिनिएचर सर्किट ब्रेकर भी तुरंत ही बंद कर दें। अगर आप इसे बंद नहीं करेंगे तो ये गर्म हो जाएगा और इसमें आग लग जाएगी।

Gas भरवाते हुए रहें सावधान

एसी ठंडक गैस से देता है। ऐसे में अगर आप अपने AC में गैस भरवाते हैं तो इसका विशेष ध्यान रखें कि कंप्रेसर के हिसाब से गैस भरनी चाहिए। सभी AC में अलग-अलग कंप्रेसर होता है। जिसमें गैस भी अलग-अलग ही डाली जाती है।इसलिए इसका विशेष ध्यान रखें।

समय-समय पर सर्विस

AC का इस्तेमाल करते हुए समय-समय पर सर्विस जरुर करानी चाहिए। माना जाता है कि, AC को ठीक रखने के लिए 600 घंटे यूज के बाद इसकी सर्विस जरुर करानी चाहिए । ऐसा करने से आग लगने से रोका जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories