Home टेक AI Death Calculator: क्या सच में Artificial Intelligence बता सकता है मौत...

AI Death Calculator: क्या सच में Artificial Intelligence बता सकता है मौत की तारीख?

0
23
AI Death Calculator
AI Death Calculator

AI Death Calculator: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI का इस्तेमाल लगातार बढ़ता जा रहा है। एआई चुटकियों में सार काम कर देता है। जिसको लेकर अकसर कहा जाता है कि, ये इंसानों की नौकरी के लिए खतरा बनता जा रहा है। क्योंकि इसके पास हर सवाल का जवाब के साथ बहुत ही कम समय में अच्छा काम करने की क्षमता है। AI का यूज दुनियाभर में बढ़ रहा है। आने वाले समय में Artificial intelligence और नए अविष्कार करके इंसानों की जिंदगी को और भी आसान बना सकता है। लेकिन क्या आपको पता है AI की मदद से मौत तारीख भी पता की जा सकती है।

Artificial Intelligence Death Calculator की मदद से बता सकता है मौत की तारीख

ये बात आपको अजीब लग सकती है। लेकिन यकीन मानिए ये सच है। Death Calculator का बन चुका है, जो कि, एआई की मदद मौत का दिन बता सकता है। इस Death Calculator को डेनमार्क के टेक्नीकल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बनाया है। शोधकर्ताओं ने life2vec नाम के AI का इस्तेमाल किया है। ये उम्र, नौकरी और हेल्थ बैकग्राउंड को देखकर मरने की तारीख बता सकता है। लेकिन ये सटीक जानकारी नहीं देता है। Death Calculator 78 प्रतिशत ही सही जानकारी दे सकता है।

Death Calculator का परीक्षण

आपको बता दें, शोधकर्ताओं ने इसके लिए 60 लाख डेनिश लोगों पर life2vec का परीक्षण किया था। इसमें इन सभी की अहम जानकारी डाली गई थी। जिसके बाद इसने ये बताया कि, 1 जनवरी 2016 तक कौन जीवित रह सकता है। लेकिन इन लोगों की डेथ की तारीफ को सार्वजनिक नहीं किया गया। AI बेस्ड डेथ कैलकुलेटर बनान के उद्देश्य जीवन बीमा और उससे जुड़ी चीजों को आधार मानकर बनाया गया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।