शुक्रवार, मई 17, 2024
होमटेकAI Fraud: फेक कॉल के झांसे में फंसे 83 फीसदी भारतीय, स्कैमर्स एआई...

AI Fraud: फेक कॉल के झांसे में फंसे 83 फीसदी भारतीय, स्कैमर्स एआई का इस्तेमाल कर लोगों को बना रहे बेवकूफ

Date:

Related stories

Artificial Intelligence: क्या है AI का भविष्य? 2030 तक कितनी नौकरियों पर इसका पड़ सकता है प्रभाव

Artificial Intelligence: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीक काफी तेजी से...

AI Death Calculator: क्या सच में Artificial Intelligence बता सकता है मौत की तारीख?

AI Death Calculator: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI ...

AI Fraud: ये तो हम सभी जानते हैं कि वक्त के साथ-साथ टेक्नोलॉजी काफी आगे बढ़ गई है। हाल ही में AI ने काफी ज्यादा सुर्खियां बटोरी हैं। AI की मदद से लोग अपने घंटों काम चुटकियों में और बेहद आसानी से कर लेते हैं। AI का इस्तेमाल लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में स्कैमर्स भी लोगों के साथ स्कैम करने के अलग – अलग तरीके अपना रहे हैं। अकसर आपके फोन में स्पैम मैसेज जरूर आता होगा। AI के इस्तेमाल के बीच ही एक रिपोर्ट सामने आई है। दरअसल McAfee द्वारा एक सर्वे कंडक्ट किया गया था जिसमें ये बात सामने आई कि स्कैमर्स ने करीब 83 फीसदी भारतीय लोगों का पैसा SMS link, OTP या डिजिटल स्कैम के जरिए ले लिया है।

AI की मदद से फ्रॉड कर रहे स्कैमर्स

खबरों की मानें तो लगातार सुर्खियों में बनी AI का इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ गया है। अब ठग इसका दुरुपयोग कर लोगों को ठग रहे हैं। इसकी मदद लेकर अब ठग लोगों को अपना टारगेट बना रहे हैं। कहा जा रहा है अधिकतर भारतीयों ने अपना पैसा फेक AI कॉल्स के कारण खोया है। McAfee द्वारा एक सर्वे कंडक्ट किया गया था जिसमें 7 देशों के 7054 लोग शामिल हुए थे। इसमें से करीब 1010 लोग भारतीय थे। इस सर्वे में पाया गया कि 50 फीसदी से ज्यादा भारतीय असली और नकली AI कॉल में फर्क नहीं कर पाते। इसका फायदा उठाकर स्कैमर्स धड़ल्ले से उनके पैसे बैंक अकाउंट से उड़ा लेते हैं।

फेक कॉल्स के झांसे में आने से बचें

इस सर्वे में यह भी पता चला है कि लगभग 67 फीसदी भारतीय ऐसे हैं जिन्होंने कहा कि यदि इमरजेंसी से जुड़ा मैसेज आता है तो वो इसे रिस्पॉन्स जरूर करेंगे। वहीं ठग AI की मदद से फेक कॉल्स और मिस इंफॉर्मेशन का काम कर रहे हैं। इसके कारण बहुत से भारतीय AI द्वारा किसी अपने की आवाज में की गई फेक कॉल्स के झांसे में आ जाते हैं इससे लोगों को बचना चाहिए। रिपोर्ट में कहा गया है कि 27 फीसदी एडल्ट इन दिनों सोशल मीडिया पर कम भरोसा कर रहे हैं और 43 फीसदी लोग इस बात को लेकर चिंतित हैं कि सोशल मीडिया के जरिए किसी को भी बेहद आसानी से ठगा जा सकता है। हालांकि आप लोगों को ऐसी फेक कॉल्स से बचना चाहिए। किसी भी तरह ली कॉल्स की सभी जानकारियों को अच्छी तरह से जांच ले जिसके बाद ही कोई कदम उठाएं।

ये भी पढ़ें: Employees Overtime: कर्मचारियों की आयी मौज! अब ओवरटाइम का मिलेगा दोगुना पैसा, यहां की सरकार ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें