सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमटेकAlphabet CEO Sundar Pichai Salary: सुंदर पिचाई को मिली सामान्य कर्मचारी से...

Alphabet CEO Sundar Pichai Salary: सुंदर पिचाई को मिली सामान्य कर्मचारी से 800 गुना अधिक इनकम, जानिए इसके पीछे की वजह

Date:

Related stories

Alphabet CEO Sundar Pichai Salary: दुनियाभर की कई बड़ी कंपनियां अपने कर्मचारियों को निकाल रही हैं या फिर उनकी सैलरी में कटौती कर रही हैं। कर्मचारियों के लिए इस मुश्किल समय में दुनिया के एक नामचीन शख्स की मोटी कमाई हो रही है। आपको बता दें कि मामला गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट से जुड़ा है। दरअसल, अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई (Alphabet CEO Sundar Pichai Salary) ने बीते साल यानि कि 2022 में भारी कमाई की है।

एक आम नौकरीपेशा से 800 गुना अधिक सैलरी

खबरों के मुताबिक, साल 2022 में सुंदर पिचाई ने 19 अरब डॉलर की कमाई की है। भारतीय मूल के 44 साल के सुंदर पिचाई को 226 मिलियन डॉलर यानि कि 18.54 अरब रुपये की इनकम मिली है। ये आय एक सामान्य कर्मचारी की आय से 800 गुना अधिक है।

ये भी पढ़ें: IPL देखने वालों की Jio के धमाकेदार रिचार्ज ने करा दी मौज, VI और Airtel ने भी खोल दिए सस्ते में ज्यादा डाटा के द्वार

इस वजह से हुई इतनी कमाई

बताया जा रहा है कि गूगल ने सुंदर पिचाई को ये वेतन उनके काम और नए प्रोडक्ट की लॉन्चिंग पर प्रमोशन के तहत दी है। सुंदर पिचाई की आय में बढ़ोतरी उनके स्टॉक अवार्ड में इजाफे की वजह से हुआ है। कंपनी ने बताया है कि उनके वेतन में 21.8 करोड़ डॉलर का स्टॉक अवार्ड शामिल है। पिचाई की अगुवाई में कंपनी को अपने मुख्य विज्ञापनों और यूटयूब बिजनेस से काफी लाभ हुआ है। इसके अलावा कंपनी ने मशीन लर्निंग और क्लाउड कंप्यूटर में भी निवेश किया है।

कंपनी ने 12000 कर्मचारियों को निकाला था

गौरतलब है कि गूगल ने इस साल जनवरी में 12000 कर्मचारियों को कंपनी से निकाल दिया था। बताया जा रहा है कि कंपनी ने अपने लगभग 6 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी की थी। अल्फाबेट के इस फैसले का सीधा असर दुनियाभर में काम कर रहे कंपनी के कर्मचारियों पर पड़ा था। इसके अलावा गूगल कंपनी के ऑफिस में भी कई तरह से लागत में कमी लाने के लिए कदम उठाए गए थे।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories