शनिवार, मई 4, 2024
होमटेकAndroid Security Warning: एंड्रायड यूजर्स के लिए गंभीर चेतावनी, इस सिक्‍योरिटी रिस्‍क...

Android Security Warning: एंड्रायड यूजर्स के लिए गंभीर चेतावनी, इस सिक्‍योरिटी रिस्‍क के चलते हो जाएं सावधान; अपने स्‍मार्टफोन की ऐसे करें सुरक्षा

Date:

Related stories

Android Security Warning:: अगर आप एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको थोड़ा संभल जाने की जरूरत है क्योंकि हाल ही में सरकार के द्वारा ऐसे यूजर्स को एक चेतावनी दी गई है। सीईआरटी-इन यानी भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम की कई कमियों के बारे में बताया है। खासतौर से उन डिवाइसेस को लेकर सख्त जानकारी दी है जिनके पास एंड्रॉइड 13 या फिर उससे पुराने वर्जन ओएस पर चलने वाले फोन्स हैं। इसको लेकर CERT-In ने अपनी आधिकारिक साइट पर बताया है।

इनके लिए खतरे की घंटी

हैकिंग और फिशिंग जैसे साइबर सुरक्षा खतरों से निपटने के लिए नोडल एजेंसी के रूप में काम करने वाली CERT-In ने बताया है कि एंड्रॉइड वर्जन 11,12,12L और 13 पर चलने वाले फोन्स में इस्तेमाल हो रहा ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स को हानि पहुंचा सकता है और कई तरह से उन्हें प्रभावित कर सकता है। दी गई जानकारी में कहा गया है कि ये समस्या गूगल प्ले सिस्टम, हार्डवेयर से संबधित कंपोनेट में देखी जा रही है। इसमें मीडियाटेक, क्वॉलकॉम और यूनिसोक शामिल हैं।

सुरक्षा पैच का करें यूज

यहां कुछ ऐसे तरीके भी बताए गए हैं। जिन्हें अगर आप फॉलो करते हैं तो मालवेयर से बचने के लिए खुद को काफी हद तक सुरक्षित कर लेते हैं। इस सरकारी चेतावनी में कहा गया है कि ओएस की कुछ खामियां आपको नुकसान में डाल सकती हैं। इसलिए जो भी फोन आपके पास है तो उसे नए ओएस के साथ अपडेट कर लें।

नियमित रूप से करें अपडेट

चुंकि नए ओएस को जब लाया जाता है तो इसमें सिक्योरिटी को लेकर मौजूदा ओएस की तुलना में ज्यादा सेफ्टी फीचर्स दिए जाते हैं। इसलिए एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम को नियमित रूप से अपडेट करना बेहद जरूरी है।

कुछ भी डाउनलोड करने से बचें

जब फोन में किसी ऐप को इंस्टॉल करें तो पहले उसके पुख्ता सोर्स की जानकारी हासिल कर लें क्योंकि एक छोटी सी भूल में आपके डिवाइस में मालवेयर ऐप की एंट्री करवा सकती है। ऐप्स इंस्टॉल करने के लिए Google Play Store का यूज करें और सबसे जरूरी चीज किसी भी चीज को बिना समझे परमिशन न दें।

डेटा का बैकअप जरूर लें

बैकअप लेना आपके लिए ऐसी स्थिति में फायदेमंद होगा। इसलिए नियमित रूप से डेटा का बैकअप लेना सुनिश्चित करते रहें। ज्यादा बेहतर होगा आप क्लाउड स्टोरेज पर बैकअप लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Santosh Kumar
Santosh Kumarhttp://www.dnpindiahindi.in
मीडिया में 2 वर्ष से काम करने का अनुभव है। DNP India Hindi में बतौर Content Writer काम कर रहा हूँ। इससे पहले ANI और The Statesman में काम करने का अनुभव है। DNP India Hindi में Sports, National और International मुद्दों पर लिख रहा हूँ

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें