रविवार, मई 5, 2024
होमटेकAnupam Mittal ने Google की निरंकुशता पर साधा निशाना, Shaadi.com और अन्य...

Anupam Mittal ने Google की निरंकुशता पर साधा निशाना, Shaadi.com और अन्य ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाने पर की आलोचना

Date:

Related stories

Anupam Mittal: गूगल (Google) अक्सर अपने यूजर्स के लिए और अपने प्लेटफॉर्म पर कई तरह के नए अपडेट देता रहता है। ऐसे में गूगल के हालिया कदम से अनुपम मित्तल (Anupam Mittal) काफी भड़क गए। ऐसे में अनुपम मित्तल ने गूगल की जमकर लताड़ लगाई है। आगे जानिए पूरी जानकारी।

Anupam Mittal ने Google की कड़ी आलोचना की

शादीडॉटकॉम के फाउंडर और सीईओ अनुपम मित्तल ने गूगल की कड़ी आलोचना की। अनुपम मित्तल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने आधिकारिक अकाउंट से लिखा, ‘आज भारत इंटरनेट के लिए काला दिन है। गूगल ने अपने ऐप स्टोर से प्रमुख ऐप्स को हटा दिया है, भले ही कानूनी सुनवाई चल रही हो उनके झूठे आख्यान और दुस्साहस से पता चलता है कि उन्हें आईएन के प्रति बहुत कम सम्मान है, कोई गलती न करें – यह नई डिजिटल ईस्ट इंडिया कंपनी है और इस लगान को रोका जाना चाहिए! कृपया आरटी करें और अपने स्टार्टअप्स को सेव करें।’

गूगल ने कई ऐप्स को एंड्रॉइड प्ले स्टोर से किया रिमूव

गूगल ने कुछ भारतीय ऐप्स पर एक बड़ा एक्शन लिया है। गूगल ने इन 10 ऐप्स को अपने एंड्रॉइड प्ले स्टोर से रिमूव कर दिया है। इस लिस्ट में कई जाने-माने नाम भी हैं। इसमें Shaadidotcom, Naukridotcom, 99 acres जैसे नाम शामिल हैं। बीते साल कंपनी ने कुछ ऐप डेवलपर को चेतावनी भी दी थी।

इन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाया गया

दरअसल, कुछ ऐप्स गूगल की बिलिंग पॉलिसीज पर फेल नजर आए। इसके बाद उन्हें चेतावनी दी गई है। अब आखिरकार गूगल ने 10 ऐप्स पर एक्शन लेते हुए इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से रिमूव करने का फैसला लिया है।इसमें Shaadi.com, Bharat Matrimony, Naukri.com, 99acres, Kuku FM, Stage, Alt Balaji’s (Altt), QuackQuack Truly Madly ऐप्स का नाम शामिल है। हालांकि अभी तक गूगल ने सभी डिस्प्यूटेड ऐप्स की लिस्ट जारी नहीं की।

जानिए क्या है मामला

गूगल ने 1 मार्च को सर्विस शुल्क का भुगतान न करने पर 10 भारतीय ऐप्स को हटाना शुरू कर दिया। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि देश की 10 कंपनियां, जिसमें से कुछ बहुत स्थापित थी, उन्होंने प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के बाद भी फीस का भुगतान नहीं किया।

इन ऐप्स पर आरोप हैं कि इन्होंने गूगल की पॉलिसियों की अनदेखी की है। इस वजह से इन पर एक्शन लिया जा रहा है। गूगल ने कहा है कि 2 लाख से अधिक डेवलेपर्स गूगल प्ले स्टोर का उपयोग कर रहे हैं और उनके ऐप्स प्ले स्टोर पर पब्लिश्ड हैं। सभी डेवलेपर्स के लिए एक ही पॉलिसी है, मगर कुछ डेवलेपर्स इसे मान नहीं रहे हैं। गूगल ने कहा कि जिन ऐप्स को हटाया गया है वे दूसरे ऐप स्टोर की पॉलिसी को मान रहे हैं मगर गूगल की पॉलिसी से परेशानी है।

सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली राहत

गूगल के मुताबिक, टेक कंपनी ने इन ऐप्स को तीन साल का समय दिया था। भुगतान विवाद काफी लंबे समय से जारी है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में अपील की गई, मगर 9 फरवरी 2024 को सुप्रीम कोर्ट ने मामले में दखल देने से इंकार कर दिया। गूगल ने कहा कि तीन साल में किसी अदालत ने उसकी पॉलिसी को लेकर कोई सवाल खड़े नहीं किए, मगर इसके बाद भी कुछ डेवलेपर्स ने उनका भुगतान नहीं किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories