मंगलवार, मई 14, 2024
होमटेकBIS Care App: दीवाली पर सोना खरीदने से पहले ये ऐप कर...

BIS Care App: दीवाली पर सोना खरीदने से पहले ये ऐप कर लें फोन में इंस्टॉल, तुंरत होगी असली-नकली की पहचान

Date:

Related stories

Gold-Silver Rates Today: आसमान छू रहे सोने-चांदी के भाव, आज इतने रुपए का आया उछाल

भारतीय सर्राफा बाजार में आज सोने और चांदी की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी देखने को मिली है। कारोबारी सप्ताह के अंतिम दिन यानी शुक्रवार को 24 कैरेट सोने के दाम 60 हजार के पार हैं।

BIS CARE ऐप लाखों का चूना लगने से ऐसे बचाता है, असली और नकली Gold की करता है पहचान

अगर आप भी सोना खरीदने वाले हैं और चाहते हैं कि आपको एकदम सुद्ध और प्योर सोना मिले तो गोल्ड खरीदते समय इसकी असली और नकली पहचान के लिए अपने फोन में BIS CARE नाम का ऐप इंस्टॉल कर सोने की पूरी जानकारी ले सकते हैं।

BIS Care App: दीवाली का त्योहार नजदीक आ गया है तो ऐसे में ज्यादातर घरों में शॉपिंग को लेकर प्लानिंग भी बनना शुरू हो चुकी है। इस मौके पर हर कोई अपने बजट के हिसाब से नए-नए सामान खरीदता है तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो इस मौके पर सोना खरीदना चाहते हैं। हम ऐसे ही लोगों के लिए एक ऐप लेकर आए हैं, जो चुटकियों में असली और नकली सोने की पहचान करवा देगा। ये ऐप ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड का है। यहां हम इसी के बारे में आपको बताने वाले हैं।

मिनटों में होगी असली-नकली सोने की पहचान

सोना खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं होती है और ऊपर से जब बात शुद्ध सोना लेने की आती है तो ये काफी मुश्किल हो जाता है क्योंकि हम असली और नकली में फर्क ही नहीं कर पाते हैं। हालांकि, आज हम आपको BIS Care App के बारे में बताने वाले हैं। इसके जरिये आप मिनटों में ही सुरक्षा की सुरक्षा को तय कर पाएंगे। इस ऐप की मदद से Hallmark गोल्ड को परखना बहुत ही आसान है।

ऐसे करना है ऐप का इस्तेमाल

ये ऐप एंड्रॉइड और IOS दोनों ही यूजर्स उपलब्ध है। इसको इस्तेमाल करना भी आसान है। इसे यूज करने के लिए आपको पहले अपने फोन में BIS Care ऐप को इंस्टॉल कर लेना है। इसके बाद आपको Verify License Details का विकल्प दिखाई देगा। इसके बाद HUID (Hallmark Unique Identification) नंबर डालना होगा। यह नंबर बिल पर नहीं लिखा होता है लेकिन आप इसे दुकानदार से पूछ सकते हैं।

ध्यान रखें ये चीज

यहां ध्यान देने वाली बात है कि HUID नंबर के बिना आप सोने के असली या नकली होने की पहचान नहीं कर पाएंगे। इसके लिए खास तरह के कोड की जरूरत होगी। जो कि HUID नंबर होता है। जो प्रोसेस यहां बताई गई है अगर आप उसे फॉलो करते हैं तो आपको मिनटों में ही सोने के असली और नकली की पहचान हो जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories