शनिवार, जून 22, 2024
होमएजुकेशन & करिअरBoard Exam 2024: बॉर्ड एग्जाम की टेंशन का रामबाण इलाज है ये...

Board Exam 2024: बॉर्ड एग्जाम की टेंशन का रामबाण इलाज है ये AI website, ऐसे करें यूज

Date:

Related stories

CBSE ने परीक्षा के लिए जारी किए प्रैक्टिस पेपर, अब रंगीन होने के साथ G-20 के लोगो के साथ नजर आएगा प्रश्न पत्र, जानें...

CBSE Board Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपने परीक्षा पेपर के पैटर्न में थोड़ा बदलाव किया है। इसके तहत बोर्ड ने छात्रों के साथ अभिवावकों को भी इस विषय में जानकारी उपलब्ध कराई है।

CBSE Supplementary 2023 की परीक्षा का आवेदन शुरू, परीक्षा से लेकर प्रक्रिया तक जानें सब कुछ

CBSE Supplementary 2023: कक्षा 10वीं और 12वीं में दो विषय में फेल हुए छात्रों को पूरक परीक्षा में आवेदन के लिए 15 जून तक का समय दिया गया हैं।

CBSE Class 12th Result 2023: सीबीएसई 12वीं कक्षा रिजल्ट को लेकर ये है अपडेट, जानिए कब आएगा परिणाम

सीबीएसई बोर्ड के 10 वीं और 12 वीं का परीक्षा परिणाम जल्द ही घोषित किया जाएगा।

Board Exam 2024: साल शुरु होते ही 10वीं और 12वीं के स्कूली बच्चों में Board Exam की तैयारी को लेकर काफी खौफ देखने को मिलता है। उनके ऊपर अच्छी प्रतिशत से पास होने का प्रेशर होता है। घरवाले हो या फिर बाहर वाले सभी की नजरें बॉर्ड एग्जाम दे रहे छात्रों पर होती है। ऐसे में एग्जाम का फोबिया उनमें बढ़ता ही जाता है।

इन दिनों भी बॉर्ड एग्जाम चल रहे हैं। ऐसे में बच्चों के ऊपर सबसे ज्यादा दबाव गणित, विज्ञान और अंग्रेजी के पेपर का है। क्योंकि ये तीनों काफी महत्वपूर्ण विषय होते हैं। जिनमें बच्चे बहुत ज्यादा फेल होते हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। क्योंकि टेक मार्केट में एक ऐसा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI मौजूद है। जिसके जरिए चुटकियों में इन मश्किल भरी परीक्षाओं की तैयारी की जा सकती है।

Board Exam 2024 की तैयारी Doctrina.AI website से कर सकते हैं

बोर्ड का एग्जाम देने वाले छात्र Doctrina AI वेबसाइट पर जाकर अपने मुश्किल भरे सवालों का जवाब ले सकते हैं। इसके साथ ही बहुत ही आसानी से कठिन प्रश्नों के उत्तर पा सकते हैं। Doctrina AI का इस्तेमाल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल के रुपए प्रयोग किया जाता है। यहां पर आप किसी भी विषय के बारे में पढ़ सकते हैं। इसके साथ ही इसका एग्जाम भी दे सकते हैं।

छात्र कैसे करें तैयारी?

इसके लिए छात्रों को Doctrina.AI website पर जाना होगा, फिर उसे लॉग-इन कर सकते हैं। इसके बाद आपको अपने कोर्स की किताब को सलेक्ट करना होगा। आपका ऐसा करते ही मॉडल पेपर जनरेट हो जाएगा। जिसकी मदद से आप सवाल को सॉल्व कर सकते हैं। इसके साथ ही टेस्ट और परीक्षा देकर भी अपनी तैयारी कर सकते हैं। इस तरह आप कठिन से कठिन पेपर की तैयारी कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories