बुधवार, मई 1, 2024
होमटेकBoat Data Breach: बड़ी खबर! बोट कंपनी के 7.5 मिलियन ग्राहकों की...

Boat Data Breach: बड़ी खबर! बोट कंपनी के 7.5 मिलियन ग्राहकों की निजी जानकारी हुई लीक, जानें कैसे करे बचाव

Date:

Related stories

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Boat Data Breach: भारत आधारित उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक्स ब्रांड बोट को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि हाल ही में हुए सायबर हमले में बोट कंपनी को बड़े पैमाने पर डाटा ब्रीच का सामना करना पड़ा है। बोट के करीब 7.5 मिलियन ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी डार्क वेब पर लीक हो गई। थ्रेट इंटेलिजेंस शोधकर्ता सौम्य श्रीवास्तव ने इस तरह के डेटा उल्लंघनों के गंभीर प्रभावों पर प्रकाश डाला है।

क्या है पूरा मामला

दरअसल फोर्ब्स के अनुसार डाटा ब्रीच का खुलासा ShopifyGUY नाम के एक हैकर ने किया था। खुलासे के अनुसार वह 5 अप्रैल को बोट लाइफस्टाइल के डेटाबेस तक पहुंचने का दावा किया था। वहीं हैकर ने ब्रीच किए गए डाटा फाइलों को डार्क वेब के एक फोरम पर साझा की। बता दें कि लीक हुए डाटा में नाम, पता, कॉन्टैक्ट नंबर, ईमेल आईडी, ग्राहक की आईडी जैसी संवेदनशील डिटेल शामिल है। हालांकि बोट कंपनी की तरफ से इसके बारे में कोई भी बयान जारी नही किया गया है। यह प्रभावित ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण संकट पैदा कर सकता है। जिसमे वित्तीय धोखाधड़ी, फिसिंग धोखाधड़ी और व्यक्तिगत जानकारी शामिल है।

क्या है एक्सपर्ट की राय

सिक्योरिटी ब्रिगेड के संस्थापक यश कडाकिया ने ब्रीच के जवाब में कहा कि बोट को प्रभावित ग्राहकों की इसकी जानकारी देनी चाहिए। वहीं डाटा ब्रीच की गहन जांच करनी चाहिए, और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए बोट को अपने सुरक्षा प्रोटोकॉल को बढ़ाना चाहिए। थ्रेट इंटेलिजेंस शोधकर्ता सौम्य श्रीवास्तव ने कहा कि इस तरह के डाटा ब्रीच के गंभीर परिणाम हो सकते है। यह सुनिश्चित करना होगा की ग्राहकों की जानकारी लीक ना हो। अमन गुप्ता और समीर मेहता द्वारा 2016 में स्थापित बोट ने अपने किफायती ऑडियो के दामों ने ग्राहकों को अपनी और आक्रशित किया है। आज पूरे भारत में बोट एक जाना माना ब्रांड है।

कैसे करें बचाव?

गौरतलब है कि डाटा ब्रीच के कारण लोगों की व्यक्तिगत जानकारी लीक हो जाती है। इसलिए आपको कुछ सावधानियां रखनी जरूरी है। आप अपने पासवर्ड की हमेशा जांच करे और उसे बदलते रहे और किसी को भी साझा ना करें। इसके अलावा अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड को हर जगह साझा ना करें। किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसकी जांच जरूर करें।

Latest stories