सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमटेकChat GPT: 2000 शब्दों के यूनिवर्सिटी असाइनमेंट के लिए 20 मिनट में...

Chat GPT: 2000 शब्दों के यूनिवर्सिटी असाइनमेंट के लिए 20 मिनट में लिखा निबंध, अच्छे नंबर लाकर छात्र ने किया ये ट्वीट

Date:

Related stories

क्या Elon Musk का Neuralink चिप इंसान को बनाएगा सुपर ह्यूमन, दिमाग चलेगा ChatGPT से भी तेज?

Elon Musk: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (Artificial Intelligence) यानी एआई (AI)...

चैट जीपीटी का मुकाबला करने आ रहा सैमसंग का AI Tool! देखें कैसे होगा इससे अलग

Samsung AI Tool: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (Artificial Intelligence) की भूमिका...

Chat GPT के ये यूजर्स बना पाएंगे खुद का चैटबॉट, Open AI ला रहा ये कमाल का फीचर!

Open AI: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (Artificial Intelligence) की भूमिका हमारे...

Chat GPT: इन दिनों चैटजीपीटी काफी चर्चा में है। ऐसे में एक बार फिर चैट जीपीटी सुर्खियों में बना हुआ है। इसकी वजह निबंध लेखन यानी Essay Writing है। निबंध किसी भी विशेष विषय के लेखन का एक छोटा सा टुकड़ा होता है। इसे छात्रों के पाठ्यक्रम में शामिल किया जाता है। निबंध लेखन छात्र के भाषा कौशल और निश्चित विषय के बारे में उसके ज्ञान का परीक्षण और आंकलन कर सकता है। इसे शब्दों के अनुसार लिखा जाता है। उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आपको एक बड़ा सा टॉपिक दे दिया गया उसे आपको कम शब्दों में यानी 400 शब्दों में 800 शब्दों आदि में लिखना है। इसके लिए अकसर बच्चों को काफी जानकारी निकालनी होती है। ऐसा करने में काफी ज्यादा समय लग जाता है। ऐसे में खबर आ रही है कि एक छात्र ने 2000 शब्दों के एक निबंध को मात्र 20 मिनट में खत्म कर लिया।

ये भी पढ़ें: Samsung ने लॉन्च किया Galaxy S23 Ultra का BMW M Edition, सिर्फ इतने ही यूजर्स खरीद पाएंगे

जानें क्या है पूरा मामला?

दरअसल Pieter Snepvangers नाम के एक छात्र ने विश्वविद्यालय निबंध को करने के लिए AI रोबोट का इस्तेमाल किया। इस दौरान उसने 2000 शब्द लिखे। दरअसल पीटर पता लगाना चाहते थे कि क्या चैट जीपीटी को रिसर्च के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए उन्होंने रसेल ग्रुप की लेक्चरार से पूछा कि क्या वह अंतिम वर्ष का असाइनमेंट कर सकता है। जिसके बाद पीटर ने रात भर पढ़ाई करने की जगह असाइनमेंट के लिए दिए गए टॉपिक को चैट जीपीटी सॉफ्टवेयर को सौंप दिया और आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चैट जीपीटी ने 20 मिनट में 2000 शब्दों का निबंध खत्म कर दिया। उनके असाइनमेंट में उन्हें 53 नंबर मिले जिसके कारण पीटर दंग रह गए।

ट्वीट करते हुए लिखी ये बात

उन्होंने इस बारे में ट्वीट करते हुए लिखा कि “वास्तव में क्या होता है जब आप चैटजीपीटी का उपयोग करके एक विश्वविद्यालय निबंध जमा करते हैं? क्या आप 2: 1 को चुपके से ले सकते हैं या क्या आपको साहित्यिक चोरी अनुशासनात्मक बैठक में आमंत्रित करने वाला एक भयानक डरावना ईमेल मिलता है? यहाँ मुझे पता चला है।“

ये भी पढ़ें: लेखिका तस्लीमा नसरीन का इस्लामिक कट्टरपंथियों पर तंज, बोली- ‘ अल्लाह की दी सजा है! Turkey Earthquake’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Latest stories