रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमटेकChatGPT: सभी चैटबॉट को पछाड़कर लॉन्च हुआ ChatGPT 4, अब फोटो दिखाकर...

ChatGPT: सभी चैटबॉट को पछाड़कर लॉन्च हुआ ChatGPT 4, अब फोटो दिखाकर मिलेगा सवालों का जवाब

Date:

Related stories

Claude AI ने GPT 4 को धकेला नीचे, क्यों पीछे रह गये OpenAI ?

Claude AI : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI का...

ChatGPT: दुनिया में ChatGPT लाने वाली अमेरिका की आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) कंपनी OpenAI ने दुनिया के सामने एक नई तकनीक को पेश कर दिया है। अभी दुनिया पर ChatGPT का प्रभाव खत्म नहीं हुआ है, ऐसे में कंपनी ने अपना नया चैटबॉट पेश कर दिया है। इस नए चैटबॉट का नाम ChatGPT-4 रखा गया है। इसे चैटजीपीटी का नया वर्जन कहा जा रहा है।

ओपन एआई ने लॉन्च किया ChatGPT-4

ओपन एआई ने ऐलान किया है कि चैटजीपीटी का नया मल्टीमॉडल लॉन्च किया गया है। ये पहले से मौजूद ChatGPT को पछाड़कर नया और पहले से बेहतर वर्जन है। कंपनी ने बताया है कि नया ChatGPT-4 पहले से अच्छा और तेज रिस्पॉस करेगा। इसमें बेहतर कंटेंट क्वॉलिटी के साथ ही अच्छी इनपुट इमेज भी प्रदान करेगा। इसका मतलब है कि नया चैटजीपीटी इमेज और टेक्सट इनपुट को समझ  सकेगा। ChatGPT-4 फोटो देखकर आपके सवाल का जवाब बता देगा।

ये भी पढ़ें: UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स अपडेट

3.5 वर्जन से बेहतर ChatGPT-4

कहा जा रहा है कि नया ChatGPT-4 पिछले वर्जन 3.5 से बेहतर काम करेगा। इस नए मॉडल में अधिक क्रिएटिविटी, फास्ट रिस्पॉन्स, बेहतर विश्वसनीयता और कठिन निर्देशों को संभालने की अच्छी क्षमता दी गई है। बताया जा रहा है कि नया ChatGPT-4 फोटो की कैप्शन और डिस्क्रिप्शन भी लिक सकता है और ये सीमा 25000 शब्दों तक जा सकती है। कंपनी ने इस तकनीक को फिलहाल लिमिटेड यूजर्स के लिए ही जारी किया है।

ChatGPT-4 ने पास किए कठिन एग्जाम्स

ChatGPT-4 ने कई एग्जाम्स को आसानी से अच्छे नंबरों के साथ पास किया है। ChatGPT-4 ने LSAT  में 88 फीसदी, SAT मैथ में 89 फीसदी, GRE क्वांटटैटिव में 80 फीसदी, GRE वर्बल में 99 फीसदी और राइटिंग में 54 फीसदी स्कोर हासिल किया है। इसके साथ ही कंपनी का दावा है कि इसे कई भाषाओं में टेस्ट किया गया है। इस तरह से अब नया ChatGPT-4 पहले से अधिक भाषाओं में अच्छा जवाब दे पाएगा।

ये भी पढ़ें: Mahindra Thar 4X4 में अब किया गया ये जबरदस्त बदलाव, जल्द ही नए अवतार में आएंगी नजर

 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories