शुक्रवार, मई 17, 2024
होमटेकChatGPT-5 हो सकता है अधिक यूजर फ्रेंडली, Sam Altman ने कही ये...

ChatGPT-5 हो सकता है अधिक यूजर फ्रेंडली, Sam Altman ने कही ये बड़ी बात

Date:

Related stories

ChatGPT या Gemini, कंटेंट क्रिएटर्स के लिए कौन सा AI है बेस्ट?

ChatGPT vs Gemini:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का क्रेज देश और...

क्या देसी Hanuman AI क्या दे पाएगा विदेशी ChatGPT AI को मात?

Hanuman AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी की AI का...

Claude AI ने GPT 4 को धकेला नीचे, क्यों पीछे रह गये OpenAI ?

Claude AI : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI का...

ChatGPT: तकनीकी क्षेत्र के लिए 2023 एक बढ़िया साल रहा। ऐसे में 2024 भी कुछ ऐसा ही रहने वाला है। जी हां, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (Artificial Intelligence) यानी एआई ने बीते एक साल में गजब की बढ़ोतरी दर्ज की है।

ओपनएआई (OpenAI) के सीईओ सैम अल्टमैन (Sam Altman) इस सेक्टर को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। सैम अल्टमैन ने कहा कि मौजूदा दौर में एआई की तेजी अपने पुराने दौर को पीछे छोड़ सकती है। उन्होंने चैटजीपीटी (ChatGPT) पर बड़ी जानकारी साझा की है।

ChatGPT पर क्या बोले Sam Altman

सैम अल्टमैन ने दावा करते हुए कहा कि एआई क्रान्ति अपने शानदार दौर से गुजर रही है। साथ ही ये तेजी से सामने आने के लिए तैयार है। सैम अल्टमैन ने जीपीटी-5 को लेकर भी कुछ जानकारी साझा की है। ओपनएआई सीईओ ने बताया कि उनकी पसंदीदा एप्लिकेशन चैटजीपीटी (ChatGPT) नहीं है। उन्होंने चैटजीपीटी-4 पर कहा कि ये किसी भी प्रश्न को 10 हजार बार हल कर सकता है।

Sam Altman ने GPT-4 पर कही ये बात

सैम अल्टमैन ने कहा, ‘जीपीटी-4 अधिकांश प्रश्नों को 10,000 बार हल करता है। हालांकि उनमें से एक प्रतिक्रिया काफी अच्छी होने की संभावना है, चुनौती हमेशा उस मॉडल में होती है, जो यह समझ में नहीं आता कि कौन सा है एक है। टारगेट हर बार 10000 संभावनाओं में से लगातार सबसे बेहतर प्रतिक्रिया प्राप्त करना है, जो बढ़ी हुई विश्वसनीयता के महत्व पर प्रकाश डालता है।’

ओपनएआई सीईओ ने कहा कि आने वाले दो सालों में भाषण, इमेज और वीडियो का एकीकरण हो सकता है। हालांकि, ओपनएआई का मॉडल मौजूदा दौर में इमेज और ऑडियो की क्षमता देता है। उन्होंने कहा कि इसमें काफी सुधार की संभावना है, जहां पर वर्ल्ड को रियल टेक्स्ट से परे एलिमेंट के साथ दिखाया जाता है।

ChatGPT-5 की संभावित जानकारी

उन्होंने कहा कि जेनेरेटिव प्रीट्रेंड ट्रांसफार्मर, जीपीटी-4.5 या जीपीटी-5 के आने वाले अपडेट में पर्सनल, कस्टमाइज्ड सेक्टर में महत्वपूर्ण परिवर्तन की उम्मीद की जा रही है। इन प्रमुख मॉडलों में पर्सनल प्राथमिकताओं को समझने, उपयोगकर्ताओं के बारे में जानकारी, उनके ईमेल, कैलेंडर, नियुक्ति प्राथमिकताओं और बाहरी डेटा स्रोतों के साथ संबंध स्थापित करने की क्षमता के इर्द-गिर्द घूमेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories