शुक्रवार, मई 10, 2024
होमटेकChatGPT कोडिंग से घर बैठे कैसे कर सकते हैं लाखों की कमाई?...

ChatGPT कोडिंग से घर बैठे कैसे कर सकते हैं लाखों की कमाई? जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

जानें क्या बला है Facial Recognition Technology? अब AI आतंकियों का करेगा काम तमाम

Facial Recognition Technology: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का इस्तेमाल देश...

ChatGPT और Gemini को क्या मात दे पाएगा Mark Zuckerberg का नया Meta AI?

Meta AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का क्रेज देश ही नहीं...

ChatGPT: बीते एक साल में चैटजीपीटी (ChatGPT) ने काफी शानदार तरीके से विकास किया है। ऐसे में आप जानते ही होंगे कि चैटजीपीटी कोड लिखने में सक्षम है। हालाँकि, क्या एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस वाला चैटबॉट कुशल कोड तैयार कर सकता है? आप चैटजीपीटी की सहायता से पायथन, जावास्क्रिप्ट, जावा, सी++, सी#, पीएचपी, टाइपस्क्रिप्ट और एसक्यूएल में कोड लिख सकते हैं, डिबग कर सकते हैं, परीक्षण कर सकते हैं और परिष्कृत कर सकते हैं। भले ही आप एक अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर न हो। इस खबर में हम साझा करेंगे कि आप कोड लिखने और बड़ी कमाई करने के लिए चैटजीपीटी का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

कोडिंग में चैटजीपीटी का उपयोग कैसे करें और बड़ी कमाई कैसे करें?

चैटजीपीटी के साथ कोड लिखना शुरू करने के लिए आपको बस नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करना है।

  • सबसे पहले आपको चैटजीपीटी मॉडल का उपयोग करना होगा। डेवलपर्स ओपनएआई द्वारा प्रदान की गई एपीआई के माध्यम से जीपीटी के साथ बातचीत कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको जिस कोड की आवश्यकता होगी उसे चैटजीपीटी को निर्देशित करना होगा। इसके लिए अपनी जरूरतों की अधिक जानकारी लिखना आवश्यक है।
  • चैटजीपीटी द्वारा तैयार कोड की लास्ट में एक बार जांच करें और कुछ गलती होने पर  उसमें सुधार करें। चैटजीपीटी से भी गलती हो सकती है, भले ही चैटजीपीटी एक पावरफुल टूल है, इसलिए इसे ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करने के लिए कोड की पूरी तरह से जांज जरूरी है कि ये आपके निर्देशों को सही से मानता है या नहीं ये इसमें गलतियां तो नहीं है ना, मतलब एकदम सही है।

चैटजीपीटी में कोड की काफी संभावनाएं हैं, लेकिन इसकी सीमाओं को पहचानना और समझना महत्वपूर्ण है। यह हर बार बिना गलती कोड जेनरेट नहीं कर सकता है, और इसमें सुधार और डीबग करने की आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा, चैटजीपीटी को कभी-कभी वास्तव में जटिल कोड बनाने में परेशानी हो सकती है।

कोड पर जरूर रखें नजर

चैटजीपीटी एआई चैटबॉट के लिए शानदार ढंग से लिखित कोड जारी कर सकता है। मगर ये अक्सर कोडिंग में गलतियां करता है, जिसे यह या तो अनदेखा करता है या ठीक करने से इनकार करता है। यही वजह है कि चैटजीपीटी पर अभी तक इतना भरोसा नहीं किया जा सकता है। हालांकि, इसे बिना किसी बंदिश के फ्री लेखन के लिए उपयोग किया जा सकता है।

मगर किसी सॉफ्टवेयर इंजीनियर को बदलने या खुद कोडिंग करने के लिए या सीखने के लिए चैटजीपीटी का उपयोग बिल्कुल भी न करें। इसके बजाय कोडिंग करते समय इसे एक सोर्स के तौर पर इस्तेमाल करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories