शनिवार, मई 18, 2024
होमटेकOpenAI के नए स्टोर पर GPT बेचकर होगी मोटी इनकम, देखिए मॉडल...

OpenAI के नए स्टोर पर GPT बेचकर होगी मोटी इनकम, देखिए मॉडल क्रिएट करने से लेकर सेल करने तक का पूरा प्रोसेस

Date:

Related stories

अंधों के लिए क्या वरदान बनेगा OpenAI GPT-4o? वीडियो देख नहीं होगा यकीन

OpenAI GPT-4o: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का इस्तेमाल...

OpenAI का GPT-4o कितना होगा ChatGPT 4 से अलग? यहां जानें

OpenAI GPT-4o: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का यूज लगातार बढ़ता...

ChatGPT या Gemini, कंटेंट क्रिएटर्स के लिए कौन सा AI है बेस्ट?

ChatGPT vs Gemini:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का क्रेज देश और...

क्या देसी Hanuman AI क्या दे पाएगा विदेशी ChatGPT AI को मात?

Hanuman AI: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी की AI का...

OpenAI: मशहूर चैटबॉट बनाने वाली कंपनी ओपनएआई (OpenAI) अब खुद का जीपीटी लेकर आ रही है। जी हां, जानकारी के मुताबिक, ये 7 से 10 दिन के अंदर खुल सकता है। ये होममेड कस्टम जीपीटी तकनीकी दिग्गजों के लिए एक शानदार अवसर हो सकता है।

अगर आपके पास एक रियल आइडिया है तो आप डिजिटल स्टोरफ्रंट से लाभ उठा सकते हैं। इसमें आपको किसी भी तरह के कोडिंग अनुभव की जरूरत नहीं है। आप ओपनएआई के जीपीटी स्टोर से पैसा कमा सकते हैं। जानें स्टेप बाय स्टेप क्या है पूरा प्रोसेस।

क्या है OpenAI का कस्टम GPT स्टोर

आपको बता दें कि एआई की दुनिया में ये जीपीटी स्टोर पहला ऐसा स्टोर होगा, जो आपको कमाने का मौका देगा। अगर आप चैटजीपीटी प्लस और एंटरप्राइज कस्टमर हैं तो आपको अपना खुद का कस्टम जीपीटी (जेनरेटिव प्री-ट्रेंड ट्रांसफॉर्मर) मॉडल बनाने, उसे पब्लिश करने और उससे लाभ कमाने का मौका देगा। कंपनी ने ये कस्टम जीपीटी, GPT-4 बड़े भाषा मॉडल का उपयोग करके बनाए गए हैं।

अपना जीपीटी बनाएं

खुद के जीपीटी से पैसे कैसे कमाएं, इसके लिए आपको पहले जीपीटी क्रिएट करना होगा-

चैटजीपीटी प्लस या बिजनेस हासिल करें

सबसे पहले आपको एक चैटजीपीटी प्लस खाता बनाना होगा। इसके लिए आपको महीने के 20 डॉलर का भुगतान करना होगा। आप एक एंटरप्राइज अकाउंट से एक कस्टम मॉडल भी बनाने में सक्षम होंगे। साइन अप करने के बाद, GPT बनाने के लिए अपने खाते में लॉग इन करें।

शुरू करें अपना काम

होम पेज पर जाने के बाद Create a GPT पर क्लिक करें। इसके बाद एक ओपन चैट आपको कॉन्फिगरेशन मेनू पर लेकर जाएगी। इसके बाद राइट साइड पर प्लेग्राउंड के जरिए अपने चैटबॉट का प्रीव्यू देख पाएंगे।

एक उद्देश्य के साथ आगे बढ़ें

यह आपके GPT के लिए एक अद्वितीय उद्देश्य के साथ आने का समय है। इसमें आप अपने काल्पनिक विचारों को एसईओ सहायकों की मदद से तेजी से आगे बढ़ सकते हैं।

GPT को एक नाम दें

इसके बाद आपके सामने अपने जीपीटी को नाम देने का ऑप्शन आएगा। जितना हो सकें नाम उतना ही आकर्षक रखें।

निर्देश और उदाहरण जोड़ें

इसके बाद आपको जीपीटी में एक साफ गाइडलाइन एड करनी होगी। साथ ही कुछ उदाहरण भी जोड़ने होंगे। इसमें आप इसे सवालों का उत्तर कैसे देना चाहते हैं और आप इसे किस भाषा में उपयोग करना चाहते हैं।

अब करें टेस्ट

अब आपके द्वारा तैयार किए कस्टम मॉडल का टेस्ट होना है। इसके लिए आपको प्रीव्यू पैनल पर स्विच करना है और और अपने चैटबॉट के साथ इंटरैक्ट करें। आप इस मॉडल को टेस्ट करने के लिए किसी मुश्किल सवाल को पूछ सकते हैं। इससे पता चलगा कि आपका जीपीटी क्या करने में सक्षम है।

पब्लिश करने के बाद शेयर करें

सभी तरह के बदलावों और कुछ जोड़ने के बाद अगर आप अपने मॉडल से खुश हैं तो आपको उसे पब्लिश करना होगा। पब्लिश होने के बाद आपको एक लिंक मिलेगा, जिसे आप किसी के साथ भी शेयर कर सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद बिल्डर प्रोफ़ाइल में अपना नाम या वेरिफाई वेबसाइट सक्षम करके अपनी बिल्ड करने के बाद अपने जीपीटी मॉडल की दिशानिर्देशों की समीक्षा करनी होगी।

GPT मॉडल को मॉनेटाइज करके होगी कमाई

आपका एआई मॉडल ओपनएआई पर एक बार लाइव हो जाएगा तो आप उससे इनकम जेनरेट कर सकते हैं। इसके बाद यूजर्स आपके मॉडल को खरीद सकेंगे और उसे शेयर कर सकेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories