रविवार, मई 12, 2024
होमटेकChatGPT: गूगल असिस्टेंट की तरह इस्तेमाल कर पाएंगे चैटजीपीटी, OpenAI जल्द ही...

ChatGPT: गूगल असिस्टेंट की तरह इस्तेमाल कर पाएंगे चैटजीपीटी, OpenAI जल्द ही इन यूजर्स को दे सकता है बड़ा तोहफा

Date:

Related stories

ChatGPT: साल 2023 तकनीकी दुनिया के लिए काफी खास रहा था। इस दौरान आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई ने काफी तेजी से विकास किया। बीते दो सालों में कई चैटबॉट सामने आए हैं, इनमें चैटजीपीटी, बार्ड, बिंग और कई अन्य शामिल हैं। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल भी तकनीक में चल रही क्रान्ति का दौर जारी रहेगा। इसी बीच बताया जा रहा है कि जल्द ही चैटजीपीटी एंड्रॉइड फोन में गूगल असिस्टेंट की जगह ले सकता है। आगे जानिए क्या है पूरी डिटेल।

वॉयस कमांड से हो सकेगा कंट्रोल

कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि आने वाले समय में एआई टूल तक लोगों की पहुंच और आसान हो जाएगी। खबरों में बताया जा रहा है चैटजीपीटी के लिए एक नया फीचर आ सकता है, जिसके जरिए चैटजीपीटी को वॉयस कमांड से कंट्रोल किया जा सकेगा।

सामने आए हैं कुछ कोड

एंड्रॉइड अथॉरिटी की रिपोर्ट की मानें तो चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी ओपनएआई इस नए फीचर पर काम कर रही है। इस नए फीचर के आने के बाद यूजर्स आसानी से चैटजीपीटी को डिफॉल्ट असिस्टेंट की तरह इस्तेमाल कर पाएंगे। ऐसे में सिर्फ कमांड के जरिए ही चैटजीपीटी को गूगल असिस्टेंट की तरह उपयोग कर सकते हैं।

चैटजीपीटी के कुछ कोड एंड्रॉइड अथॉरिटी ने स्पॉट किए हैं, वेबसाइट ने com.openai.voice.assistant.AssistantActivity को स्पॉट किया है। फिलहाल  इस पर काम किया जा रहा है। ऐसे में इसे कब तक लॉन्च किया जाएगा, इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है।

चैटजीपीटी ने नहीं दी कोई जानकारी

फिलहाल ये एक्टिविटी डिफॉल्ट तौर पर बंद रहती है। मगर इस ऑन करने पर इसके डिस्प्ले पर एक घूमता हुआ एनिमेशन दिखाई देता है। इसे अभी अन्य ऐप्स के ऊपर देखा जा सकता है। हालांकि, चैटजीपीटी ने अभी तक कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की है। बताया जा रहा है कि चैटजीपीटी का ये फीचर अभी भी शुरुआती डेवलेपमेंट स्टेज में है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories