शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमटेकChatGPT vs GPT 4: चैटजीपीटी का नया वर्जन कितना एडवांस, यहां जानिए...

ChatGPT vs GPT 4: चैटजीपीटी का नया वर्जन कितना एडवांस, यहां जानिए दोनों चैटबॉट में आसान कंपेरिजन

Date:

Related stories

Claude AI ने GPT 4 को धकेला नीचे, क्यों पीछे रह गये OpenAI ?

Claude AI : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI का...

ChatGPT vs GPT 4: इंसानों की तरह बात करने वाला और इंसानों से बेहतर सवालों का जवाब देने वाला चैटबॉट इस वक्त दुनिया में काफी धूम मचा रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस ओपन एआई ने जब से ChatGPT को दुनिया के सामने रखा है तभी से हर कोई इसकी तारीफ कर रहा है। वहीं, गत दिनों पहले ओपन एआई ने ChatGPT का नया वर्जन Chatgpt 4 (ChatGPT vs GPT 4) लॉन्च किया था।

हाल ही में लॉन्च हुआ है Chatgpt 4

बताया गया कि Chatgpt 4 ने कई हार्ड परीक्षाओं को आसानी से पास कर लिया। इससे साबित हुआ कि इसका नया वर्जन पुराने वाले से अधिक बेहतर, फास्ट और सटीक है। Chatgpt 4 की बड़ी खासियत है कि ये इमेज देखकर आपके सवाल का जवाह बता देगा।

ये भी पढ़ें: Flipkart Sale में Poco X5 5G स्मार्टफोन पर 19400 रुपये का महाऑफर, ट्रिपल कैमरा देगा बढ़िया फोटो

ChatGPT vs GPT 4 में बड़ा अंतर

ChatGPT के इस्तेमाल में आने के बाद से कई बदलाव आ चुके हैं। ChatGPT सिर्फ टेक्स्ट फॉर्मेट में ही यूजर्स के सवालों के जवाब दे सकता है। मगर दूसरी तरफ Chatgpt 4 में इमेज डालकर भी यूजर्स सवालों का जवाब पूछ सकते हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि आप कोई भी फोटो डालिए, Chatgpt 4 आपको सटीक जवाब देगा।

ChatGPT 3.5 में अभी तक 3000 शब्दों तक ही अपनी क्वेरी कर सकते हैं। वहीं, Chatgpt 4 25000 शब्दों में सवाल कर सकते हैं। इसमें यूजर्स डॉक्यूमेंट फाइल को भी अपलोड करके Chatgpt 4 से सवाल पूछ सकते हैं।

ChatGPT 3.5 में देखा गया है कि ये कई बार यूजर्स के सवालों के गलत जवाब दे देता था। मगर Chatgpt 4 ऐसी गलतियां नहीं करता है। इसमें देखा गया है कि ये यूजर्स को सही और फास्ट जानकारी मुहैया कराता है। कंपनी ने इसे अधिक सुरक्षित और एडवांस बनाया है।

वहीं, ChatGPT 3.5 सिर्फ अंग्रेजी भाषा को ही समझ सकता है। दूसरी तरफ, Chatgpt 4 26 से अधिक भाषाओं को समझकर उसमें जवाब देने में सक्षम है। कंपनी ने इसे कई भाषाओं में जवाब देने के लिए तैयार किया है। इससे यूजर्स को काफी मदद मिलती है। साथ ही इसका यूजर्स बेस भी बढ़ता है।ं

कौन कर सकता है Chatgpt 4 का इस्तेमाल

कंपनी ने Chatgpt 4 को सभी यूजर्स के लिए नहीं खोला है। इसका फायदा फिलहाल कुछ ही यूजर्स उठा सकते हैं। बताया गया है कि इसकी मेंबरशिप वाले कस्टमर्स को ही इसका फुल एक्सेस दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, कंपनी इसके लिए 20 डॉलर प्रति महीने की फीस ले रही है।

ये भी पढ़ें: इन 5 खासियतों से दुश्मनों पर भारी पड़ रही नई Honda Shine 100 बाइक, देख Splendor Plus की बढ़ रही टेंशन!

 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories