रविवार, मई 12, 2024
होमटेकक्या है ChatGPT की सच्चाई, कम समय में जुड़े WhatsApp, Instagram से...

क्या है ChatGPT की सच्चाई, कम समय में जुड़े WhatsApp, Instagram से ज्यादा यूजर्स

Date:

Related stories

ChatGPT: कुछ महीनों से चैटजीपीटी लगातार चर्चा में बना हुआ है। बहुत से लोगों ने इसका इस्तेमाल करना भी शुरू कर दिया है तो कुछ लोग अभी भी ये जानने की कोशिश कर रहे हैं कि चैटजीपीटी क्या है और यह कैसे काम करता है? अगर आपके मन में भी किसी तरह का संशय है तो बता दें कि आज इस आर्टिकल में हम चैट जीपीटी से जुड़ी कई ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो आपके लिए कारगर साबित हो सकती हैं।

चैटजीपीटी आने के बाद ये लोग भी बना रहे चैटबॉक्स

चैटजीपीटी के चर्चा में आते ही चैटजीपीटी की तरह ही बहुत से चैटबॉट्स तैयार किए जाने लगे हैं। जल्द ही ये बाजारों में भी आ जाएंगे। अलीबाबा चैटजीपीटी के राइवल पर काम कर रही है। गूगल ने भी चैटजीपीटी जैसा ही BARD लॉन्च कर दिया है। वहीं कयास लगाए जा रहे हैं कि मेटा की तरफ से भी चैटबॉट के मामले में बड़ा ऐलान किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: सेल से पहले ही यूजर्स की चमकी किस्मत XIAOMI 13 PRO पर मिल रही 10000 की भारी छूट

क्या है चैटबोट

चैट का मतलब होता है किसी से बात करना और बोट का मतलब होता है इंटरनेट बेस्ड ऐसा प्रोडक्ट जो यूजर्स के साथ इंटरेक्ट करता है। साधारण भाषा में कहा जाए तो आप चैटबोट से बात कर सकते हैं और उनसे सवाल भी कर सकते हैं। वर्तमान समय में आ रहे चैटबोट का इस्तेमाल सिर्फ बात करने के लिए ही नहीं बल्कि इसका इस्तेमाल लगभग हर क्षेत्र में किया जा सकता है।

कैसे काम करता है चैटबोट

बता दें कि चैटजीपीटी एक तरह का चैटबोट ही है। चैटजीपीटी को दुनिया का सबसे एडवांस चैटबोट कहा जा सकता है। आप इसे एक टूल की तरह समझ सकते हैं। इसमें अनगिनत टेक्स्ट, कॉन्वर्सेशन, और आर्टिकल्स अपलोड किए गए हैं। इस डेटा के आधार पर ही ये यूजर्स के सवालों का जवाब देते हैं। इसे किसी भी सवाल का जवाब देने में ज्यादा समय नहीं लगता।

इंसानों की तरह कैसे काम करता है चैटजीपीटी

चैटजीपीटी को दूसरे चैटबॉट्स को इंसानों की बातचीत की तरह ही ट्रेन किया जाता है। जैसे दो लोग आपस में बात करते हैं ठीक उसी तरह चैटजीपीटी भी आम लोगों से बात करता है।

ये भी पढ़ें: मात्र 62000 रुपये में ALTO 800 CNG को घर लाने का सुनहरा मौका, माइलेज देखते ही खरीद लेते हैं लोग

Latest stories