Home टेक ChatGPT: मशीन ने लिखा है या इंसान ने? GPTZero ऐप एक मिनट...

ChatGPT: मशीन ने लिखा है या इंसान ने? GPTZero ऐप एक मिनट में खोल देगा चोर की पोल

0
ChatGPT

ChatGPT: दुनिया में लगातार नई-नई तकनीक पर काम चल रहा है। नई तकनीक की वजह से लोगों की जिंदगी काफी आसान हो रही है। साथ ही इस वजह से तकनीक की दुनिया में एक अलग क्रांति लाई जा रही है। ऐसे में पिछले कुछ समय से ChatGPT चर्चा का विषय बना हुआ है। इस तकनीक को इसलिए खास समझा रहा है, क्योंकि ये बिल्कुल इंसानों की तरह ही जवाब देता है। साथ ही ये इस बात का भी अंदाजा लगा सकता है कि आपका अगला सवाल क्या होगा।

AI पर आधारित है ChatGPT

आपको बता दें कि आर्टिफिशिल इंटेलीजेंस AI पर आधारित इस तकनीक को नवंबर 2022 में पेश किया गया था। ChatGPT रियल टाइम में ईमेल, निबंध और कविता भी लिख सकता है। इसके साथ ही ये लोगों के लाइव सवालों के जवाब भी दे सकता है। इस तकनीक काफी कम समय ही सबको हैरान कर दिया है। ChatGPT अपनी शुरुआत के साथ ही शिक्षा के लिए एक बड़ा खतरा बन रहा है, क्योंकि ये रियल टाइम में इंसानों की तरह ही उत्तर बता सकता है। ऐसे में इसके जवाब इंसानों से इतने मिलते हैं कि दोनों में अंतर कर पाना मुश्किल हो गया है।

ये भी पढ़ें: खत्म हुआ इंतजार! 01 फरवरी को इन तीन दमदार स्मार्टफोन से टेक मार्केट को हिलाने आ रहा SAMSUNG

जानिए क्या है GPTZero

मगर इस अंतर को एक टूल है, जो इसे पहचान सकता है कि उत्तर का जवाब इंसान ने दिया है या फिर एआई ChatGPT ने। इसका नाम है GPTZero, जी हां, GPTZero एक ऐसा ही टूल है, जो ChatGPT के द्वारा दिए गए जवाबों की पहचान कर सकता है। इसे टूल डिडक्शन ऐप कहा जा रहा है। इस टूल को प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के 22 साल के Edward Tian ने तैयार किया है। ये ऐप टीचर्स के लिए एकदम मुफ्त है। Edward Tian ने ये बताया है कि ChatGPT को धोखा देने से रोकने के लिए इसका कैसे इस्तेमाल करना है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस ऐप में अब तक 20 हजार से अधिक शिक्षकों ने GPTZero में साइनअप कर लिया है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version