सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमटेकChatGPT का इस्तेमाल करके यूट्यूब से कर सकते हैं मोटी कमाई, इन...

ChatGPT का इस्तेमाल करके यूट्यूब से कर सकते हैं मोटी कमाई, इन 5 पाइंट का रखें ध्यान

Date:

Related stories

Cyber ​​Crime से निपटने के लिए पुलिस लाई देश का पहला AI Chatbot, जानें इसकी खासियत

Cyber ​​Crime: देश में जैसे-जैसे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई...

ChatGPT बना मैचमेकर, शख्स को 5000 से ज्यादा लड़कियों में से मिल गया लाइफपार्टनर

ChatGPT: चैटजीपीटी (ChatGPT) ने अपनी क्षमताओं से पूरी दुनिया...

क्या Elon Musk का Neuralink चिप इंसान को बनाएगा सुपर ह्यूमन, दिमाग चलेगा ChatGPT से भी तेज?

Elon Musk: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (Artificial Intelligence) यानी एआई (AI)...

ChatGPT: साल 2022 में दुनिया के सामने आया चैटजीपीटी (ChatGPT) बीते एक साल में काफी पॉपुलर हो गया है। चैटजीपीटी ने अपना दायरा बढ़ाते हुए कई सेक्टरें में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। ऐसे में अगर आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर काम करते हैं तो आप चैटजीपीटी के उपयोग से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ अधिक करने की जरूरत नहीं है।

ChatGPT के जरिए यूट्यूब से कमाई

यूट्यूब पर चैटजीपीटी का कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें ऑडियो और वीडियो एडिटिंग के लिए एआई टूल अच्छा रोल निभा सकता है। इसकी मदद से आप अपने वीडियो कंटेंट को और क्रिएटिव बना सकते हैं। आइए जानते हैं कि यूट्यूब पर कमाई के लिए चैटजीपीटी का इस्तेमाल कैसे करें।

चैटजीपीटी वीडियो कंटेंट आडियाज जेनरेट करें

यूट्यूब पर किसी भी नए वीडियो के लिए काफी सारे नए आडियाज चाहिए होते हैं। आपके इस काम में चैटजीपीटी मदद कर सकता है। एक यूट्यूब क्रिएटर के तौर पर आपको लगातार काम करना होगा। ऐसे में आप अपने काम को फास्ट करने के लिए चैटजीपीटी से नया आडिया लेकर उस पर तेजी से काम कर सकते हैं। साथ ही आप चैटजीपीटी से किसी विषय पर यूट्यूब टाइटल तैयार करने को कह सकते है। उदाहरण के लिए आप संगीत के विषय पर चैटजीपीटी से 10 यूट्यूब टाइटल तैयार करने को कह सकते हैं।

चैटजीपीटी से स्क्रिप्ट राइटिंग

यूट्यूब से कमाने के लिए आप स्क्रिप्ट राइटिंग में हाथ आजमा सकते हैं। इसमें आप चैटजीपीटी की मदद ले सकते हैं। इसकी सहायता से आप अपनी पटकथा को एक नई दिशा और बिना किसी गलती के उसे पूरा कर सकते हैं। ऐसा करने से आप अपने दर्शकों को एक बेहतर वीडियो दे पाएंगे। हालांकि, चैटजीपीटी द्वारा तैयार की गई स्क्रिप्ट पूरी तरह से सही हो, इसका कोई दावा नहीं है। मगर आपको थोड़ी मदद मिल सकती है।

स्टोरी हंटिंग में चैटजीपीटी

यूट्यूब पर अपने दर्शकों को बांधे रखने के लिए क्रिएटर्स को एक अच्छा कहानीकार होना जरूरी है। अगर आपके पास सारी क्रिएटिविटी खत्म हो गई है तो आप चैटजीपीटी से नई-नई कहानियां कहने के लिए कह सकते हैं। आप चैटजीपीटी को किसी भी टॉपिक के बारे में बताने को बोल सकते हैं। एआई टूल एक मिनट से भी कम वक्त में आपको कई विकल्प दे देगा।

यूट्यूब वीडियो का डिस्क्रिप्शन बनाएं

चैटजीपीटी की मदद से आप यूट्यूब वीडियो का विवरण बना सकते हैं। इससे दर्शकों को काफी कम वक्त में आपकी यूट्यूब वीडियो समझ में आ जाएगी। साथ ही आप हर वीडियो के लिए कुछ कीवर्ड को भी चैटजीपीटी की मदद से तलाशकर अपनी यूट्यूब वीडियो में एड कर सकते हैं। यहां पर आप चैटजीपीटी से अपनी टारगेट ऑडियंस के लिए भी यूट्यूब वीडियो विवरण तैयार करने के लिए कह सकते हैं। इसमें आयु सीमा या फिर कोई खास समूह भी हो सकता है। उदाहरण के लिए आप 8 से 12 साल के बच्चों के लिए यूट्यूब वीडियो विवरण तैयार करने को कह सकते हैं।

चैटजीपीटी प्लगइन के साथ यूट्यूब पर समराइज वीडियो

आप यूट्यूब पर अपने चैनल के लिए स्क्रिप्ट तैयार करने के लिए या वीडियो तैयार करने के लिए कई सारी वीडियो और कंटेंट को देखते होंगे। ऐसे में आप चैटजीपीटी प्लगइन के जरिए किसी भी विषय के संबंध में उस वीडियो को समराइज तरीके से देख सकते हैं। इससे आपका समय बचेगा और जल्दी अपने चैनल के लिए स्क्रिप्ट या वीडियो तैयार कर पाएंगे।

सबसे पहले आपको चैटजीपीटी प्लगइन को डाउनलोड करना है। इसके बाद यूट्यूब वीडियो पर जाकर दाई ओर ड्रापडाउन है, जिसमें ट्रांसक्रिप्ट और समराइज लिखा है, इसे क्लिक करने के बाद आप जो भी वीडियो देख रहे हैं उसकी ट्रांसक्रिप्ट आपको नजर आ जाएगी। इसके बाद आपको ओपनएआई ओपन करना है। इसके बाद इसे चैटजीपीटी ऑटोमेटिक तरीके से खोलता है। इसके बाद आप उस स्क्रिप्ट को समराइज कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories