रविवार, मई 19, 2024
होमटेकठंडक के मामले में AC का भी बाप है ये Nagpuri Cooler!...

ठंडक के मामले में AC का भी बाप है ये Nagpuri Cooler! झटपट कमरे को करेगा कूल और कीमत भी है बेहद कम

Date:

Related stories

Cooler: देश में लगातार गर्मी अपना प्रकोप दिखा रही है। ऐसे में लोग एसी खरीदने लगे हैं। बहुत से लोगों का बजट ऐसा नहीं होता कि वे एसी खरीद सकें तो उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपके लिए एक नागपुरी कूलर लेकर आए हैं जो 3 दशकों से काफी लोगों के घरों में देखा जा सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह चुटकियों में कमरे को ठंडा कर देता है। लोग सालों से इस पर भरोसा करते आए हैं। ऐसे में अगर आप कूलर खरीदना चाहते हैं तो आप नागपुरी कूलर खरीद सकते हैं। ये आपके कमरे को ठंडा रखने में मददगार साबित हो सकता है और इसकी कीमत भी कम है। इस 3 हजार रुपए की शुरुआती कीमत पर खरीदा जा सकता है।

ये भी पढ़ें: 6000 से कम कीमत पर लॉन्च हुआ Infinix Smart 7 HD स्मार्टफोन, स्टोरेज और बैटरी को देख खरीदने का करेगा मन

नागपुरी कूलर पर है लोगों का भरोसा

जिस कूलर की हम बात कर रहे हैं उस कूलर का नाम नागपुरी कूलर है। 30 दशक से लोग ठंडक के मामले में काफी भरोसा करते हैं। ये पुराने स्टाइल के कूलर होते हैं। ये कूलिंग के मामले में लाजवाब हैं। ये कूलर चंद मिनटों में एक बड़े कमरे को भी ठंडा कर सकता है। मई और जून के महीने में जब गर्मियां अपने चरम पर होती हैं तब ये कूलर बेहतरीन तरीके से काम करते हैं। ऐसे में ये कूलर कमरे को नैचुरल तरीके से नमी बनाकर ठंडा बनाए रखने में मदद करते हैं।

कैसे काम करता है नागपुरी कूलर?

आज के कूलर के मुकाबले नागपुरी कूलर का डिजाइन थोड़ा कॉम्प्लिकेटेड होता है लेकिन इस कॉम्प्लिकेटेड डिजाइन के कारण ही ये बेहतरीन ठंडक देता है। इस कूलर माइल्ड स्टील से तैयार किया जाता है जिसके कारण ये हल्का होने के साथ ही मजबूत भी रहता है। इस कूलर के अधिकतर हिस्से को खुला रखा जाता है और इन हिस्सों में खस की घास लगाई जाती है। इसमें एक बड़ा पंखा और एक छोटा वॉटर पंप होता है। इन कूलरों में पानी भरा जाता है। वॉटर पंप की मदद से पानी को घास पर डाला जाता है जिसकी मदद से कूलर में गर्म हवा आती है और वह ठंडी होकर बाहर जाती है। इसकी कीमत 3000 रुपए से शुरू होकर 10 हजार रुपए तक जाती है।

ये भी पढ़ें: क्या वाकई में Royal Enfield Himalayan 450 के लॉन्च होते ही KTM Duke की उड़ेगी नींद? इन फीचर्स से करेगी कमाल

Latest stories