शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमटेकCyber Crime: साइबर ठगों ने अपनाया नया तरीका, मूवी डाउनलोड और Fake...

Cyber Crime: साइबर ठगों ने अपनाया नया तरीका, मूवी डाउनलोड और Fake Calls के जरिए कर रहे Fraud

Date:

Related stories

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Cyber Crime: आज का समय डिजिटल युग है। यहां बहुत से काम डिजिटल तरीके से किए जाते हैं। डिजिटल जमाने में ठगी करने का तरीका भी बदल गया है। अब साइबर क्रिमिनल्स अलग-अलग तरीके से लोगों को फंसाते हैं। कुछ समय से साइबर ठगों ने ठगी करने का एक और तरीका ढूंढ लिया है। अब वो फ्री मूवी डाउनलोड के लालच में लोगों को चूना लगा रहे हैं। इसके अलावा फेक मैसेज, फेक कॉल के जरिए भी लोगों से ठगी कर रहे हैं। वो किसी कंपनी या बैंक का कर्मचारी बनकर यूजर्स के बैंक अकाउंट की डिटेल्स चोरी कर रहे हैं। इसे वॉइस फिशिंग कहते हैं।

अपनाते हैं ये तरीका

साइबर क्रिमिनल्स लोगों को किसी कंपनी या बैंक का एजेंट बनकर कॉल करते हैं और फिर यूजर्स को फिशिंग वेबसाइट तक लेकर जाते हैं। फिशिंग वेबसाइट काफी खतरनाक होती हैं। हाल ही में एक नए मालवेयर का पता चला है जिसका नाम FakeCalls है। इस मालवेयर में वॉइस फिशिंग के जरिए लोगों को फंसाया जाता है और उनकी बैंकिंग डिटेल्स चुराकर फ्रॉड किया जाता है।

ये भी पढ़ें: Motorola ने कमाल की खूबियों के साथ लॉन्च किया Moto G32 स्मार्टफोन का लेटेस्ट वेरिएंट, कीमत 12000 से कम

FakeCalls मालवेयर से लगा चुके हैं 5000 करोड़ का नुकसान

FakeCalls मालवेयर के जरिए साइबर क्रिमिनल्स बैंक या फाइनेंशियल सर्विस कर्मचारी बनकर कॉल करते हैं। इस मालवेयर का सबसे ज्यादा अटैक साउथ कोरिया में हुआ है। साउथ कोरिया में लंबे समय से वॉइस फिशिंग के जरिए ठगी को अंजाम दिया जा रहा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस अटैक से लगभग 60 करोड़ डॉलर यानी भारतीय रुपयों में लगभग 5000 करोड़ रुपए का चूना लगाया गया है।

ऐसे देते हैं फ्रॉड को अंजाम

साइबर ठग फाइनेंशियल कंपनियों की नकल करके फेक कॉल करते हैं और ऐप के जरिए लोगों को ठगते हैं। लोगों को पता नहीं होता कि यह एक फेककॉल मालवेयर हैं। वो इसे डाउनलोड कर लेते हैं। अब इसके बाद उन्हें पहले से रिकॉर्ड की गई ऑडियो सुनाई जाती है जिसमें बैंक के इंस्ट्रक्शंस सुनाई देते हैं जिसके कारण लोग धोखा खा जाते हैं। इंस्ट्रक्शंस फॉलो करने के बाद उनके अकाउंट से सारे पैसे उड़ा दिए जाते हैं। इसलिए किसी भी एप्लिकेशन को डाउनलोड करने से पहले और कोई भी प्रोसेस करने से पहले उसे अच्छी तरह से जांच लें वरना आप भी साइबर फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: इन 5 खासियतों से दुश्मनों पर भारी पड़ रही नई Honda Shine 100 बाइक, देख Splendor Plus की बढ़ रही टेंशन!

Latest stories