रविवार, मई 5, 2024
होमटेकCyber ​​Crime: KYC अपडेट के नाम पर एक्स सरकारी अधिकारी के साथ...

Cyber ​​Crime: KYC अपडेट के नाम पर एक्स सरकारी अधिकारी के साथ हुई लाखों की ठगी, बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Date:

Related stories

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Cyber ​​Crime: देश में जैसे-जैसे ऑनलाइन कामों में तेजी आ रही है। वैसे-वैसे इससे लोगों को खतरा भी बढ़ रहा है। इंटरनेट की तेजी ने लोगों के कामों को आसान कर दिया है, मगर इसका गलत इस्तेमाल लोगों के लिए मुसीबत खड़ी कर रहा है। आपने अक्सर सुना होगा या फिर पढ़ा होगा कि किसी के साथ धोखेबाजों ने ठगी को अंजाम दे दिया। ऐसे में इसी से जुड़ा एक ताजा मामला सामने आया है। जहां 83 वर्षीय एक शख्स के साथ जालसाजों ने साइबर अपराध किया। ठगों ने पीड़ित से केवाईसी के नाम पर लाखों रुपये लूट लिए। आइए जानते हैं कि क्या है पूरा मामला।

साइबर ठगी का हैरान करने वाला मामला

साइबर अपराधियों ने एक 83 साल के बुजुर्ग से 2.5 लाख रुपये की ठगी कर ली। मामला पश्चिम बंगाल के कोलकाता का है। मीडिया रिपोर्ट्स में पीड़ित का नाम एसपी सिन्हा बताया जा रहा है। वह ठाकुरपुर में रहते हैं और सरकारी रिटायर्ड अधिकारी हैं।

जानें क्या है पूरा मामला

खबरों में बताया गया है कि पीड़ित को 11 नवंबर को एक फोन कॉल आता है। फोन करने वाला खुद को बैंक की ब्रांच ‘टेबल नंबर 3’ का अधिकारी बताता है। आपको बता दें कि ‘टेबल नंबर 3’ बैंक की ब्रांच में पीड़ित का पेंशन खाता है। ऐसे में अनजान नंबर से आए फोन पर साइबर अपराधी ने बुजुर्ग को यकीन दिला दिया।

केवाईसी अपडेट के नाम पर जालसाजों ने ऐसे लूटा

ठग ने पीड़ित को कहा है कि आपका केवाईसी अपडेट करना है, जिसके लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसके बाद बुजुर्ग ने अपने 11 साल के पोते को फोन पर सभी जानकारी देने को कह दिया। 11 साल के बच्चे ने साइबर अपराधी को सभी अहम जानकारियां दे दी। ऐसे में कुछ ही देर बाद पीड़ित बुजुर्ग के बैंक खाते से 2.5 लाख रुपये निकाल लिए गए। ठगी होने के बाद बुजुर्ग ने पुलिस को इसकी जानकारी दी। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

बचने के लिए क्या करें

आपको कभी भी किसी भी अनजान नंबर से कॉल आए तो आपको अपनी कोई भी अहम निजी जानकारियां जैसे- ओटीपी, बैंक डिटेल और फोन की स्क्रीन का एक्सेस आदि शेयर नहीं करना है। साथ ही किसी भी अनजान नंबर से आए लिंक या SMS पर क्लिक नहीं करना है। बैंक या फिर किसी भी वित्तीय संस्थान से आने वाले मैसेज या कॉल एक नाम के साथ आते हैं। ऐसे में अगर कोई नाम नहीं दिखाई दे तो आपको उस पर भरोसा नहीं करना चाहिए।

यहां करें शिकायत

किसी भी घटना होने के बाद जल्द से जल्द अपने बैंक को सूचित करें। साथ ही शुरुआती समय में ही साइबर अपराध की वेबसाइट पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें। आप हेल्पलाइन नंबर 1930 पर भी कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा 24 घंट के अंदर पास के पुलिस थाने में भी शिकायत दर्ज करवाएं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories