गुरूवार, मई 2, 2024
होमटेकCyber Fraud Alert: सावधान! क्या आपके पास भी आयी पुलिस थाने से...

Cyber Fraud Alert: सावधान! क्या आपके पास भी आयी पुलिस थाने से कॉल? ऐसे बचाएं अपनी जमा पूंजी

Date:

Related stories

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Cyber Fraud Alert: इन दिनों धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जिसकी वजह से कई सारे लोग मुसीबत में फंस चुके हैं और पैसे गंवा चुके हैं। ऐसे में समय-समय पर सरकार के द्वारा लोगों को अलर्ट किया जाता है। लेकिन उसके भी ये मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से एक अलग ही तरह की धोखाधड़ी सामने आ रही है।

कुछ लोग कॉल करके बताते हैं कि, हम पुलिस थाने से बोल रहे हैं। इतना ही नहीं वो करीबी के पकड़े जाने की बात भी करते हैं। ये घटना किसी को भी डरा देती है। इस दौरान कुछ लोगों से छोड़ने के नाम पर पैसे वसूले जाते हैं।

Cyber Fraud Alert: क्या आपको भी कर रहे पुलिसवाले कॉल?

अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है तो सावधान हो जाें। क्योंकि ये पुलिस कॉल थाने से नहीं बल्कि कुछ फ्रोड कॉलर्स की तरफ से की जा रही है। जो बात बिल्कुल पुलिस वालों की तरह ही करते हैं। तो आपको बता दें, ये एक तरह का Cyber Fraud है। जिसमें OTP के जरिए ठगी की जा रही है। पिछले कुछ दिनों से Online और Phone call के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ये कॉल सबसे ज्यादा WhatsApp पर की जाती हैं।

जिसमें पुलिस की इमेज लगी रहती है। पुलिस की तरफ से आ रही कॉल को देख कई सारे लोग डर जाते हैं। कुछ यूजर्स के पास WhatsApp International Call भी आ रही है। इस स्थिति में आपको घबराना नहीं है। बल्कि समझदारी दिखाते हुए सावधान रहना है। इस दौरान आपको बस कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा।

पुलिस स्टेशन से कॉल आने पर क्या करें?

पुलिस वाले से नाम और थाने के बारे में जानकारी लें।

जवाब देने से अच्छा पहले पुलिस वाले से ही सवाल करें।

शिकायतकर्ता का नाम और शिकायत के बारे में पूछे और इस बात की पड़ताल करें कि, क्या उस व्यक्ति के साथ वाकई ऐसा हुआ है।


अगर फर्जी पुलिसवाला मिलने की बात करें तो उसे थोड़ा समय देने को कहें और पड़ताल करने के बाद ही मिलें।

किसी भी प्रकार के ओटीपी या फिर अकाउंट डिटेल्स साझा ना करें।

अगर कॉल संदिग्ध लगे तो नजदीकी पुलिस को इसकी जानकारी दें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories