शनिवार, मई 25, 2024
होमटेकइंटरनेट यूजर्स के लिए जी का जंजाल बना Cyberbullying, बच्चों...

इंटरनेट यूजर्स के लिए जी का जंजाल बना Cyberbullying, बच्चों को ऐसे बचाएं

Date:

Related stories

Cyberbullying: इंटरनेट का जैसे-जैसे इंस्तेमाल बढ़ता जा रहा है, ये लोगों की जिंदगी आसान के साथ बहुत मुश्किल करता जा रहा है। इसका असर सबसे ज्यादा यूथ पर पड़ रहा है। खासकर बच्चों के दिमाग पर ये किसी स्लो प्वाइजन की तरह काम कर रहा है। अभी तक आप सोशल मीडिया पर ट्रोलर्स का शिकार होते लोगों को देखते होंगे। लेकिन अब इससे 10 कदम आगे निकले साइबरबुलिंग ने इंटरनेट यूजर्स के दिल और दिमाग पर हमला करना शुरु कर दिया है।


Cyberbullying क्या है?

साइबरबुलिंग ऐसे लोगों को ग्रुप को बोलते हैं जो कि, इंटरनेट के माध्यम से यूजर पर कमेंट करके परेशान करते हैं। इसमें ये लोग गंदी भाषा, तस्वीरों या धमकियों भरे पोस्ट भेजते हैं। जिसकी वजह से लोगों को सोशल मीडिया पर कुछ डालना मुश्किल हो जाता है। साइबरबुलिंग Social media, messaging platforms, gaming platforms, mobile phones पर काफी बढ़ती जा रही है।

Cyberbullying से कैसे बचें?

जो लोग इसका शिकार हो रहे हैं, उनमें तनाव और डिप्रेशन की स्थिति पैदा हो रही है। आप भी अपने बच्चों को इससे बचाने के लिए कुछ अहम टिप्स को अपना सकते हैं।

मजबूत पासवर्ड

अगर आप किसी भी सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो कोशिश करें की इसका पासवर्ड मजबूत हो। ताकि इसे हैक ना किया जा सके।

नीजि जानकारी डालने से बचें

कुछ लोग सोशल मीडिया पर अपनी जिंदगी की हर एक छोटी और बड़ी बात को शेयर करते हैं। ऐसे लोगों को साइबरबुलिंग का अकसर सामना करना पड़ता है। इसलिए जहां तक हो सके अपनी सोशल लाइफ से पर्सनल लाइफ को दूर रखें।

कुछ भी पोस्ट ना करें

इन दिनों लोगों में सोशल मीडिया पर काफी उग्रता देखी जा रही है। इसलिए सोशल मीडिया पर सोच-समझकर पोस्ट करें। कुछ भी ऐसा ना डालें जो अन्य लोगों की भावनाओं को प्रभावित करे।

साइबरबुलिंग को पहचानें

अगर बार-बार आपको सोशल मीडिया पर ग्रुप्स के द्वारा धमकी दी जा रही है या गलत बोला जा रहा है, तो इसकी शिकायत आप दर्ज करा सकते हैं।

सबूत जुटाएं

जब भी आप साइबरबुलिंग करने वालों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराते हैं तो इसके लिए कुछ सबूत दिखाने होते हैं। इसलिए ऐसे लोगों के स्क्रीनशॉट, ईमेल, और टेक्स्ट संदेशों  को सबूत के तौर पर रखें।

किसी बड़े की सलाह लें

अगर आप बार-बार साइबरबुलिंग का शिकार हो रहे हैं तो इसके बारे में परिवार के लोगों को जरुर बताएं। वहीं, सालह जरुर लें। इससे आपको एक्शन लेने में मदद मिलेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories