रविवार, जून 23, 2024
होमटेकDeepfake का ऐसा भौकाल, नकली Elon Musk को असली समझ बैठी महिला...

Deepfake का ऐसा भौकाल, नकली Elon Musk को असली समझ बैठी महिला ने गवाए 41 लाख, आप भी रहें सावधान

Date:

Related stories

Apple और OpenAI से क्यों डरे हुए हैं Elon Musk? जानें अंदर की बात

Elon Musk: अमेरिका के कैलिफोर्निया में 10 जून से...

Elon Musk: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI से लोगों की जिंदगी जितनी आसान हुई है। उतने ही अब बुरे प्रभाव भी देखने को मिल रहे हैं। यही वजह है कि, Deepfake Scam लगातार बढ़ते जा रहा हैं। Deepfake एक ऐसा AI है जो कि, किसी की भी वीडियो बना देता है और असली आवाज निकालता है। इससे असली और नकली का फर्क कर पाना काफी मुश्किल हो जाता है। भारत में बॉलीवुड सितारों से लेकर क्रिकेटर के भगवान सचिन तेंदुलकर भी इसके शिकार हो चुके हैं।

डीपफेक देश ही नहीं बल्कि दुनिया के लिए सिर दर्द बन चुका है। इसको लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही लोगों को चेतावनी दे चुके हैं। Deepfake वीडियो या ऑडियो असली है या नकली है, फिलहाल इसकी पहचान का कोई भी तोड़ नहीं निकल सका है। लेकिन इस बीच एक और महिला Deepfake घोटाले में फंस गई और 41 लाख रुपए गंवा बैठी।

Elon Musk के नाम पर Deepfake Scam

ये ताजा मामला दक्षिण कोरिया का है। जिसमें महिला एक्स और टेस्ला के मालिक Elon Musk के नकली डीपफेक का शिकार होकर कंगाल हो गई। स्कैमर ने महिला को इंस्टाग्राम पर नकली डीपफेक वीडियो के द्वारा एलन मस्क बनकर बात करना शुरु की और फिर उसे अपने विश्वास में लेकर निवेश के नाम पर 41 लाख रुपए ऐंठ लिए। महिला साल 2023 से शख्स से बात कर रही थी। आपको बता दें, इससे पहले चीन से भी एक से भी नकली एलन मस्क का वीडियो वायरल हुआ था। वो टिकटॉक पर अपनी वीडियो को पोस्ट करता था।

सतर्क के साथ रहे सावधान

इस तरह की घटना का कोई भी शिकार हो सकता है। इसलिए सतर्क रहें। क्योंकि अभी तक कोई भी एआई नहीं बना है जो कि, डीपफेक के असली और नकली होने का पता लगा सके। इस घटना की चर्चा दुनियाभर में हो रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories