शनिवार, मई 25, 2024
होमटेकElon Musk की भविष्यवाणी, जल्द इंसानों के तेज दिमाग को मात देगा...

Elon Musk की भविष्यवाणी, जल्द इंसानों के तेज दिमाग को मात देगा AI! जानें क्या हो सकते हैं इसके नुकसान?

Date:

Related stories

जानें क्या बला है Facial Recognition Technology? अब AI आतंकियों का करेगा काम तमाम

Facial Recognition Technology: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का इस्तेमाल देश...

Elon Musk क्या भारत को दे रहे धोखा? अचानक चीन पहुंचने का क्या है कारण?

Elon Musk : दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में गिने...

Artificial intelligence AI: टेस्ला और एक्स जैसी बड़ी कंपनियों के मालिक Elon Musk दुनिया के सबसे अमीर आदमियों के साथ एक सफल बिजनेसमैन मानें जाते हैं। एलन मस्क अकसर अपने बयानों और कामों की वजह से सुर्खियों में बने रहते हैं। एक बार फिर से मस्क ने कुछ ऐसा बोल दिया है। जिसने लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया है कि, अगर ऐसा हो गया तो फिर क्या होगा? दरअसल एलन मस्क ने एक बड़ा दावा करते हुए कहा है कि, आने वाले समय में इंसानों के तेज दिमागों को Artificial intelligence AI पीछे छोड़ देगा।

Elon Musk का दावा इंसानों से भी स्मार्ट बनेगा AI

मस्क ने एक इंटरव्यू में कहा कि, अगले साल या 2026 तक सबसे बुद्धिमान इंसान से भी ज्यादा स्मार्ट Artificial intelligence (AI) आएंगे। उन्होंने ये बयान नॉर्वे वेल्थ फंड के सीईओ निकोलाई टैंगेन को एक इंटरव्यू के दौरान दिया।

इस दौरान उन्होंने अपने Grok version 2 model Artificial intelligence AI के बारे में भी खुलासा किया। मस्क ने कहा कि, उनकी कंपनी Grok AI के नेक्स्ट वर्जन पर काम कर रही हैं। Grok 2 मॉडल को 20,000 Nvidia H100 GPU से बनाया जा रहा है। इसका नेकस्ट वर्जन की ट्रेनिंग एडवांस चिप की कमी के कारण अभी रुकी हुई है। आने वाले समय में ये पूरी हो सकती है।

Artificial intelligence (AI) के नुकसान

इंसानों को कंट्रोल

एलन मस्क की भविष्यवाणी अगर सच हो जाती है तो AI इंसानों को अपने हिसाब से कंट्रोल कर सकता है। जिसका खामियाजा पूरी दुनिया को भुगतना पड़ सकता है। AI के जितने फायदें हैं, उतने ही इसके नुकसान भी हैं। ये इंसानों के लिए खतरा बन सकता है।

बेरोजगारी बढ़ सकती है

अगर इंसानों से ज्यादा स्मार्ट AI हो गया तो वो दिन दूर नहीं जब विभिन्न क्षेत्रों में लोगों की नौकरियां जाएंगी। इससे बेरोगारी का खबरा बढ़ सकता है।

फेक जानकारी

AI प्लेटफॉर्म से फोटो और वीडियो बनाए जा सकते हैं। आने वाले समय में इनका इस्तेमाल फेक जानकारी को फैलाने में किया जा सकता है। ऐसे में इंसानों को इसे रोकना सबसे बड़ी चुनौती बन सकता है।

सिक्योरिटी का खतरा

अगर AI इंसानों से ज्यादा स्मार्ट हो गया तो सिक्योरिटी पर खतरा मंडराने लगेगा। इसका अंदेशा अभी से ही कुछ देशों को होने लगा है। यही वजह है कि, इटली ने ChatGPT को बैन किया हुआ है।

डिफेंस एरिया में बनेगा चुनौती

डिफेंस एरिया में मिसाइलों और ड्रोन को AI कमांड देता है। लेकिन अगर आने वाले समय में इसकी शक्तियां बढ़ी तो इंसान के लिए इसे रोकना मुश्किल होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories