बुधवार, मई 8, 2024
होमटेकElon Musk ने OpenAI क्यों छोड़ा? कंपनी ने दी चौंकाने वाली जानकारी

Elon Musk ने OpenAI क्यों छोड़ा? कंपनी ने दी चौंकाने वाली जानकारी

Date:

Related stories

Elon Musk क्या भारत को दे रहे धोखा? अचानक चीन पहुंचने का क्या है कारण?

Elon Musk : दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में गिने...

Elon Musk: दुनिया का फेमस चैटबॉट बनाने वाली कंपनी ओपनएआई ने एलन मस्क (Elon Musk) के बड़े दावों को खारिज करते हुए अपना जवाब दिया है। बता दें कि बीते दिनों एलन मस्क ने ओपनएआई (OpenAI) को आड़े हाथों लेते हुए कहा था कि उसने अपने मूल मिशन को छोड़ दिया है। ऐसे में हाल ही में ओपनएआई ने एक ब्लॉग पोस्ट में जानकारी देते हुए कहा कि एलन मस्क चाहते थे कि कंपनी का इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला के साथ विलय हो जाए। एक ईमेल भेजकर ओपनएआई और टेस्ला को जोड़ने के लिए कहा गया।

Elon Musk को लेकर OpenAI की हैरान करने वाली जानकारी

ओपनएआई ने कहा कि टेस्ला प्रमुख एलन मस्क कंपनी के अधिक शेयर, बोर्ड कंट्रोल और कंपनी का सीईओ बनना चाहते थे। हालांकि, ओपनएआई और एलन मस्क दोनों ही लाभ के लिए एकमत नहीं हुए। स्टार्टअप पर पूर्ण नियंत्रण कंपनी के मिशन के लिए ठीक नहीं था। ऐसे में उन्होंने फंडिंग रोक दी।

Elon Musk ने किया था OpenAI पर मुकदमा

वहीं, एलन मस्क ने अपने मुकदमे में कहा है कि ओपनएआई के तीन फाउंडर एजीआई पर काम करने के लिए सहमत हुए। इस दौरान एक अवधारणा बनी कि मशीने इंसान की तरह ही कामों को संभाल सकती है, मगर इस तरह से कि मानव जाति को लाभ होगा।

उधर, ओपनएआई के सीईओ सैम अल्टमैन और सह-संस्थापक ग्रेग ब्रॉकमैन द्वारा शुरू में 100 मिलियन डॉलर जुटाने की प्लानिंग के बाद मस्क ने 2015 में 1 बिलियन डॉलर की फंडिंग के बाद कंपनी पर प्रेशर बनाया गया।

एलन मस्क ने लगाए थे ये आरोप

एलन मस्क ने ओपनएआई और कंपनी के सीईओ सैम अल्टमैन के खिलाफ मुकदमा दायर किया। टेस्ला प्रमुख ने अपने आरोप में कहा कि कंपनी ने लोगों के फायदे के लिए अपने एआई सिस्टम बनाने के मिशन के साथ समझौता किया।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ओपनएआई के चैटजीपीटी ने 2022 में लॉन्च होने के बाद बेहद ही कम समय में लोकप्रियता हासिल की। चैटजीपीटी ने दुनिया की कई दिग्गज कंपनियों जैसे- गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और सैमसंग जैसी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories