गुरूवार, मई 2, 2024
होमटेकसोशल मीडिया पर ब्रेस्ट दिखाना नहीं होगा जुर्म, Facebook और Instagram क्यों...

सोशल मीडिया पर ब्रेस्ट दिखाना नहीं होगा जुर्म, Facebook और Instagram क्यों बदलने जा रहे नियम

Date:

Related stories

Instagram यूजर्स की आने वाली है मौज, जानिए AI मैसेज राइटिंग टूल का क्या होगा फायदा?

Instagram: इंडिया में आजकल अधिकतर लोग इंस्टाग्राम (Instagram) सोशल...

Instagram Advertising: कैसे बने इंस्टाग्राम किंग! जानें ब्रांड प्रमोट करने का पूरा प्रोसेस

Instagram Advertising:  दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने...

Facebook and Instagram: जल्द ही मेटा अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। इन आने वाले नए नियमों के अनुसार फेसबुक और इंस्टाग्राम पर महिलाएं ब्रेस्ट फीडिंग वाली फोटोज पोस्ट कर सकेंगी। कैंसर सर्वाइवर्स द्वारा किए गए प्रदर्शन के बाद ऐसा किया गया है। बता दें कि मेटा की ओवरसाइड बोर्ड ने यह फैसला एक अमेरिकी युगल द्वारा चलाए जा रहे ट्रांसजेंडर और नॉन-बाइनरी अकाउंट से फेसबुक के दो पोस्ट की सेंसरशिप के बाद लिया है।

क्या है मामला?

दरअसल ब्रेस्ट फीडिंग प्रतिबंध के खिलाफ महिलाओं और ब्रेस्ट कैंसर सर्वाइवर्स ने मेटा के ऑफिस के बाहर प्रदर्शन किया था। इस अभियान को कॉलेज कैंपस की तरफ से काफी समर्थन मिला था। इसके अलावा कई मशहूर हस्तियों ने भी इसका समर्थन किया था।

ये भी पढ़ें: देसी कंपनी के इस 5G स्मार्टफोन ने कर दी REDMI NOTE 9 PRO की छुट्टी!, सस्ते में खरीदें

कैसे हुई शुरुआत?

बता दें कि एक अमेरिकी युगल द्वारा चलाए जा रहे अकाउंट से फेसबुक पर दो पोस्ट शेयर किए गए थे। इस पोस्ट में एक कपल ने टॉपलेस पोज दिया था लेकिन उनके निप्पल ढके हुए थे। इसके कैप्शन में ट्रांस हेल्थकेयर का वर्णन किया गया था और उनकी सर्जरी के लिए पैसे जुटाए गए थे।

फेसबुक यूजर्स ने किया था फ्लैग

इस दौरान बहुत से फेसबुक यूजर्स ने इस पोस्ट को फ्लैग भी किया था। बाद में इसकी समीक्षा की गई और फिर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम द्वारा इसे हटा दिया गया था। बाद में युगल द्वारा अपील की गई जिसके बाद इस पोस्ट को मेटा ने रीस्टोर कर दिया था।

ओवरसाइट बोर्ड ने लिया फैसला

बाद में ओवरसाइट बोर्ड ने फैसला लेते हुए नियमों में बदलाव किया है। इससे पहले फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ब्रेस्ट फीडिंग कराती हुई महिलाओं की तस्वीरों को पोस्ट करने की अनुमति नहीं थी। यदि कोई ऐसा करता था तो कंपनी ब्रेस्ट फीडिंग तस्वीरें बैन कर देती थी। इस ओवरसाइट बोर्ड में राजनेता शिक्षाविद और पत्रकारों का एक समूह शामिल था। जिन्होंने कंपनी को अपने कंटेंट मॉडरेशन नीतियों पर सलाह दी है। इस ग्रुप की तरफ से कंपनी से सिफारिश की गई कि मेटा अपनी एडल्ट न्यूडिटी और सेक्सुअल एक्टिविटी कम्युनिटीज स्टैंडर्ड्स के नियमों में बदलाव करे। इससे यह स्पष्ट हो सकेगा कि कंपनी अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार का सम्मान करती है।

Also Read: SA20 2023: सनराइजर्स हैदराबाद टीम की मालकिन KAVIYA MARAN के लिए लाइव मैच में आया शादी के लिए प्रपोजल, देखें शानदार VIDEO

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories