बुधवार, मई 15, 2024
होमटेकFestive Season Sale: सेल में आप भी चुनते हैं No Cost EMI...

Festive Season Sale: सेल में आप भी चुनते हैं No Cost EMI ऑफर, अगर हां तो एक बार इस कड़वी सच्चाई को जान लीजिए

Date:

Related stories

Festive Season Sale: देश में इन दिनों सेल का सीजन (Festive Season Sale) चल रहा है। अमेजॉन पर Flipkart Big Billion Days Sale 2023 जारी है। वहीं, फ्लिपकार्ट पर Flipkart Big Billion Days Sale 2023 चल रही है। ऐसे में काफी लोग सेल में मिल रहे तगड़े ऑफर्स का फायदा उठाते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान ग्राहकों को कई प्रोडकट्स पर नॉ कॉस्ट ईएमआई का विकल्प मिलता है। सेल के दौरान काफी लोग इसका फायदा उठाते हैं, मगर ये जितना बढ़िया दिखता है, उतना ही नुकसानदायक होता है। नॉ कॉस्ट ईएमआई के खेल में फंसकर लोगों को हजारों रुपये का नुकसान उठाना पड़ता है। जानिए क्या है पूरी जानकारी।

जानें No Cost EMI ऑफर से नुकसान कैसे

सेल के दौरान अगर आप किसी प्रोडक्ट पर नॉ कॉस्ट ईएमआई का फायदा नहीं लेते हैं तो आपको कुछ डिस्काउंट मिल सकता है। मगर जब आप नॉ कॉस्ट ईएमआई का लाभ लेते हैं तो उस दौरान प्रोडक्ट की एमआरपी को ही अंतिम कीमत मान लिया जाता है। इसे एक उदाहरण से समझते हैं, मान लीजिए कि आप 20 हजार का एक स्मार्टफोन लेते हैं तो आपको नॉ कॉस्ट ईएमआई ऑफर पर वह 20 हजार रुपये का ही पड़ेगा। वहीं, आप अगर नॉ कॉस्ट ईएमआई का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो हो सकता है कि आपको 1000 रुपये की छूट मिल जाए।

क्या है No Cost EMI का खेल

आपको जानकारी के लिए बता दें कि नॉ कॉस्ट ईएमआई में दो भाग होते हैं। इसके भाग पर जीएसटी लगती है, जिसकी जानकारी दुकानदार या फिर ऑनलाइन कंपनी कोई जानकारी नहीं देती है। ऐसे में टैक्स का सारा भार ग्राहक के सिर पर आ जाता है। इस तरह से ग्राहकों को नॉ कॉस्ट ईएमआई ऑफर हर महीने ब्याज चुकाने पर 18 फीसदी जीएसटी देना होता है। इसके साथ ही नॉ कॉस्ट ईएमआई में कई बार प्रोसेसिंग फीस भी वसूली जाती है।

क्या होती है No Cost EMI

यहां पर बता दें कि नॉ कॉस्ट ईएमआई का मतलब प्रोडक्ट की असली कीमत पर कोई ब्याज नही देना होता है। ऐसे में सिर्फ प्रोडक्ट की कीमत को कई भागों में बांटकर फिर उसे हर महीने चुकाया जाता है। हालांकि, इस पर प्रोसेसिंग फीस के चलते ग्राहकों को नुकसान उठाना पड़ता है। नॉ कॉस्ट ईएमआई लेने से पहले आपको सभी नियम और शर्तों को अच्छे से पढ़ना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें