रविवार, मई 12, 2024
होमटेकGoogle GraphCast AI क्या है? मौसम की भविष्यवाणी को लेकर ये कैसे...

Google GraphCast AI क्या है? मौसम की भविष्यवाणी को लेकर ये कैसे बदल सकता है रूपरेखा

Date:

Related stories

जानें क्या बला है Facial Recognition Technology? अब AI आतंकियों का करेगा काम तमाम

Facial Recognition Technology: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का इस्तेमाल देश...

Google Wallet App क्या है और कैसे करता है काम?

Google Wallet App: देश और दुनिया में ऑन लाइन...

Google GraphCast AI: दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एआई का एरिया बहुत तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में गूगल कंपनी का एआई डीपमाइंड ने अब मौसम के पूर्वानुमान की ओर कदम बढ़ा दिए हैं। डीपमाइंड ने मौसम की भविष्यवाणी के लिए ग्राफकास्ट प्रोग्राम को लॉन्च किया है। दावा किया जा रहा है कि गूगल डीपमाइंड ने एक ऐसा एआई मॉडल पेश किया है, जोकि मशीन लर्निंग मॉडल पर काम करता है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि ये एआई मॉडल मौजूदा सभी डिवाइसेस से अच्छा परफॉर्म कर सकते हैं।

गूगल ग्राफकास्ट (Google GraphCast AI) क्या है

डीपमाइंड के रिसचर्स ने दावा किया है कि इस प्रोग्राम की वजह से 10 दिन पहले ही मौमस का अनुमान लगाया जा सकता है। इस काम को करने में इस प्रोग्राम को सिर्फ एक मिनट का समय लगेगा। आपको बता दें कि डीपमाइंड अल्फाबेट की सहायक कंपनी की एआई लर्निंग मशीन की तंत्रिका विज्ञान रिसर्च पर केंद्रित है। ग्राफकास्ट की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ये प्रोग्राम 90 फीसदी की दर से सटीकता के साथ आती है।

मौसम की भविष्यवाणी के लिए कैसे कर सकता है काम

ये एआई मौसम की भविष्यवाणी को लेकर मौसम की दो स्थितियों को समझने में सहायता करता है। दावा किया गया है कि ग्राफकास्ट ये मौजूदा डेटा के आधार पर 6 घंटे तक की मौसम की भविष्यवाणी कर सकता है। वहीं, ग्राफकास्ट ने लॉन्ग आइलैंड में ली तूफान के आने से 10 दिन पहले ही इसका अनुमान जता दिया था। इस तरह से इस प्रोग्राम ने मौजूदा सभी डिवाइसेस को पीछे छोड़ दिया।

ये हैं इसके राइवल

इस बाबत पूर्वानुमान की वित्तीय और ऊर्जा लागत को कम करने के लिए कई तकनीक करती है। हालांकि, इस संबंध में डीपमाइंड की चिप बनाने वाली कंपनी एनवीडिया के साथ चीन की टेक कंपनी हुआवे के साथ बर्कले, कैलिफोर्निया की एटमो सहित कई स्टार्टअप्स शामिल हैं। इसमें हुआवे का पंगु एआई मौसम प्रोग्राम भविष्य के 15 दिनों तक का पूर्वानुमान लगा सकता है।

जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से लड़ रहा है प्रोग्राम

कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ग्राफकास्ट एआई टूल को हाल के डेटा के साथ-साथ अभी तक ट्रेनिंग दी जा रही है। ये समय-समय पर सकेंतिक तौर पर मौसम के बदलते स्वरूप, जलवायु परिवर्तन और लंबे वक्त जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के विरूद्ध खड़े होने की क्षमता देता है। साथ ही अपनी तीव्रता से ये गंभीर मौसम परिवर्तनों को भी सटीकता के साथ पेश करने की क्षमता रखता है।

गूगल डिवाइसेस में मिल सकता है GraphCast AI

कई खबरों में दावा किया जा रहा है कि गूगल इस प्रोग्राम को अपने कई अपकमिंग डिवाइसेस में उपयोग करने के बारे में विचार कर रहा है। इसके लिए इस मॉडल के एआई एल्गोरिदम को एकीकृत करने का काम किया जा रहा है। आने वाले समय में गूगल के डिवाइसेस में ग्राफकास्ट मॉडल को देखा जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories