बुधवार, मई 29, 2024
होमटेकGoogle SGE: आखिर क्यों गूगल एसजीई को लेकर बन रही सुर्खियां, कैसे...

Google SGE: आखिर क्यों गूगल एसजीई को लेकर बन रही सुर्खियां, कैसे करता है काम? यहां जानें सब कुछ

Date:

Related stories

Google New Search Features: गूगल यूजर्स की मौज कराएंगे ये 8 यूनिक फीचर्स

Google 8 New incredible Features: गूगल पूरी दुनियाभर में...

Google I/O 2024: गूगल के मेगा इवेंट में हुई कई प्रमुख घोषणाएं, Gemini 1.5 Pro को लेकर सामने आए ये अपडेट; देखें डिटेल

Google I/O 2024: इंटरनेट सर्च, क्लाउड कम्प्यूटिंग और विज्ञापन तंत्र के मामले में दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अपनी छाप छोड़ चुकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कम्पनी गूगल (Google) के एक मेगा इवेंट में कई प्रमुख घोषणाएं हुई हैं।

Google Wallet App क्या है और कैसे करता है काम?

Google Wallet App: देश और दुनिया में ऑन लाइन...

Google SGE: गूगल की ओर से यूजर्स के सर्च अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस (एसजीई) फीचर की सुविधा दी गई। इसको लेकर खूब सुर्खियां बनती हैं और कंपनी का दावा रहता है कि गूगल का ये फीचर यूजर्स को बेहतर सर्च अनुभव प्रदान कर रहा है। ऐसे में आइए हम आपको ऑनलाइन सर्च करने के तरीके में क्रांति लाने वाले सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस (एसजीई) के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Google SGE क्या है?

गूगल सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस (एसजीई) खोज और इंटरफेस क्षमताओं का एक सेट है जो कि जेनरेटिव AI- संचालित परिणामों को Google सर्च इंजन क्वेरी प्रतिक्रियाओं में एकीकृत करता है। बता दें कि इसकी मदद से यूजर्स को सर्च अनुभव को दिन प्रतिदिन बेहतर बनाया जा रहा है।

SGE उपयोग करने का लाभ

गूगल (Google) सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस (एसजीई) की मदद से उपयोगकर्ता अपने सवालों के जवाब तुरंत हासिल कर सकता है। इसके अलावा उपयोगकर्ता को सभी तरह के मुख्य निष्कर्ष व सवालों के सारांश भी उपलब्ध होते हैं जो कि उनके सर्च अनुभव को बेहतर बनाते हैं।

इसके साथ ही गूगल विभिन्न प्रकार की AI संचालित तकनीकों का उपयोग भी करता है जिससे कि मशीन लर्निंग, गहन शिक्षण, उपयोगकर्ता की खोज क्वेरी को समझने, प्रासंगिक सामग्री को संसाधित करने और उचित प्रतिक्रिया तैयार करने के मदद मिल सके।

बता दें कि गूगल एसजीई 7 से अधिक भाषाओं में दुनिया के 120 देश में उपलब्ध है लेकिन इसे अभी यूरोप में लॉन्च किया जाना बाकी है। धीरे-धीरे ये जेनेरिक AI खोज अनुभव अपने विस्तार को लेकर ध्यान दे रहा है जिससे कि व्यापक स्तर पर उपयोगकर्ता इसका इस्तेमाल कर सकें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories