बुधवार, मई 29, 2024
होमटेकGoogle I/O 2024: गूगल के मेगा इवेंट में हुई कई प्रमुख घोषणाएं,...

Google I/O 2024: गूगल के मेगा इवेंट में हुई कई प्रमुख घोषणाएं, Gemini 1.5 Pro को लेकर सामने आए ये अपडेट; देखें डिटेल

Date:

Related stories

Google New Search Features: गूगल यूजर्स की मौज कराएंगे ये 8 यूनिक फीचर्स

Google 8 New incredible Features: गूगल पूरी दुनियाभर में...

Google SGE: आखिर क्यों गूगल एसजीई को लेकर बन रही सुर्खियां, कैसे करता है काम? यहां जानें सब कुछ

Google SGE: गूगल की ओर से यूजर्स के सर्च अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस (एसजीई) फीचर की सुविधा दी गई।

ChatGPT या Gemini, कंटेंट क्रिएटर्स के लिए कौन सा AI है बेस्ट?

ChatGPT vs Gemini:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का क्रेज देश और...

Google I/O 2024: इंटरनेट सर्च, क्लाउड कम्प्यूटिंग और विज्ञापन तंत्र के मामले में दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अपनी छाप छोड़ चुकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कम्पनी गूगल (Google) के एक मेगा इवेंट में कई प्रमुख घोषणाएं हुई हैं। बीते दिन संपन्न हुए Google I/O 2024 इवेंट में एंड्रॉयड फोन को मिलेने वाले प्रीमियम फीचर्स व Gemini 1.5 Pro समेत अनेक डिवाइस को लेकर नए अपडेट सामने आए है।

गूगल के इस मेगा इवेंट में स्पष्ट किया गया है कि Gemini 1.5 Pro के तहत अब टेक दिग्गज के डेवलपर्स को 2 मिलियन टोकेन दिए जाएंगे। इसके अलावा गूगल का नया फीचर Ask Photos जल्द ही रोलआउट किया जाएगा जिसकी मदद से यूजर्स Google Photos पर सवाल सर्च करके, उससे संबंधित फोटो को सर्च कर सकेंगे। ऐसे में आइए हम आपको गूगल के मेगा इवेंट (Google I/O 2024) के दौरान किए गए कुछ प्रमुख घोषणाओं की जानकारी देते हैं।

Android फोन में मिलेंगे नए फीचर्स

गूगल ने मेगा इवेंट (Google I/O 2024) के दौरान ऐलान किया है कि सभी एंड्रॉयड फोन में अब जल्द ही सर्किल टू सर्च जैसे प्रीमियम एआई (AI) फीचर्स मिलेंगे। बता दें कि ये फीचर पहले सैमसंग गैलेक्सी व गूगल पिक्सल डिवाइस में ही देखने को मिलता था। इस फीचर के मिलने से यूजर सर्किल टू सर्च के जरिए गणित के सवाल, डायग्राम, ग्राफ आदि बना सकता है।

Gemini एप को सामने आए अपडेट

गूगल की ओर से इस मेगा इवेंट में AI Gemini एप को बड़ा अपडेट जारी किया गया है। इसके तहत अब जल्द ही अपग्रेडेड फीचर के साथ Gemini एप का प्रयोग एंड्रॉयड फोन में किया जा सकेगा। Gemini यूजर्स को यूट्यूब के वीडियो के बारे में जानकारी देने के साथ PDF डॉक्यूमेंट को स्कैन करने में मदद करेगा।

Gemini 1.5 Pro को लेकर हुआ अहम ऐलान

गूगल के मेगा इवेंट में Gemini 1.5 Pro को लेकर बड़ा ऐलान हुआ है। इसके तहत अब टेक दिग्गज ने डेवलपर्स के लिए टोकेन को 2 मिलियन तक बढ़ा दिया है और अब ये 35 लैंग्वेज में यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा जिससे कि इसका विस्तार किया जा सके। इससे पहले यूजर्स को 1 मिलियन टोकेन ही मिलते थे।

गूगल (Google) ने अपने डायलर एप के साथ भी AI का सपोर्ट रिलीज किया जिसकी मदद से गूगल अब डायलर स्पैम कॉल को आसानी से पहचान सकेगा।

गूगल की ओर से सुंदर पिचाई ने न्यू 6th generation of TPUs को लेकर भी अहम जानकारी दी और बताया कि इस TPUs का नाम Trillium है जो कि पिछले जनरेशन की तुलना में 4.7 गुणा ज्यादा बेहतर परफोर्मेंस देने की क्षमता रखता है। वर्ष 2024 के अतं तक ये क्लाउड कंज्यूमर के लिए उपलब्ध होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories