शनिवार, मई 18, 2024
होमटेकक्या चैट GPT का मुकाबला कर पाएगा एलन मस्क का नया AI...

क्या चैट GPT का मुकाबला कर पाएगा एलन मस्क का नया AI Tool Grok, देखें क्या है दोनों के बीच फर्क?

Date:

Related stories

जानें क्या बला है Facial Recognition Technology? अब AI आतंकियों का करेगा काम तमाम

Facial Recognition Technology: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI का इस्तेमाल देश...

Elon Musk क्या भारत को दे रहे धोखा? अचानक चीन पहुंचने का क्या है कारण?

Elon Musk : दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में गिने...

Grok: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (Artificial Intelligence) की भूमिका हमारी लाइफ में तेजी से विस्तार ले रही है, यही वजह दिग्गज टेक कंपनियों नए-नए AI Tools लॉन्च कर रही हैं। अब हाल ही एलन मस्क के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म X की तरफ से एक चैट टूल पेश किया गया है। इसका Grok है। जो रियल टाइम में सवालों के जवाब दे सकता है। इस टूल के बारे में एलन मस्क ने कुछ जानकारी भी अपने X अकाउंट पर साझा की है। हम यहां इसी के बारे में आपको बताने वाले हैं और साथ ही जानेंगे कि ये मौजूदा चैट जीपीटी से कैसे और कितना अलग है।

प्रीमियम यूजर्स के लिए उपलब्ध है टूल

इस एआई टूल को लेकर एलन मस्क ने कई सारे पोस्ट किए हैं। इनके मुताबिक फिलहाल ये एआई टूल टेस्टिंग फेज में चल रहा है। हालांकि, प्रीमियम यूजर्स को ये मिलना शुरू हो गया है। मस्क के एक पोस्ट की माने तो इसके लिए $16 प्रतिमाह यूजर्स को चुकाने होंगे। इसमें यूजर्स को एक्स पर एड फ्री अनुभव भी मिलेगा।

चैट जीपीटी से कैसे अलग है AI Tool Grok?

अब सवाल है कि आखिर एक्स के द्वारा लॉन्च किया गया ग्रोक है क्या तो ये बता दें, ये भी एक चैटबॉट की तरह काम करता है। जिस तरह गूगल बार्ड और चैट जीपीटी हमारे सवालों के चुटकियों में जवाब दे देते हैं। ठीक उसी तरह ये भी कर सकता है। लेकिन इसके बारे में मस्क ने एक पोस्ट में कहा है कि ये बाकी एआई टूल्स अलग है। क्योंकि ये रियल टाइम में जानकारी एक्सेस करता है।

एलन मस्क ने क्या कहा

एलन मस्क ने पोस्ट में कहा कि ये टूल आपके सवालों के रियल टाइम में जवाब देता है। इससे आप एक इंसान की तरह बात कर सकते हैं। मस्क ने कहा कि ये व्यंग भी कर सकता है और अच्छी बात है ये किसी सवाल का जवाब नहीं देता है बल्कि उन्हीं सवालों के जवाब देता है। जो वास्तविक होते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories