रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमटेकOMG! इतना पावरफुल होने के बाद भी MacOS में क्यों नहीं दिया...

OMG! इतना पावरफुल होने के बाद भी MacOS में क्यों नहीं दिया जाता ‘Refresh’ फीचर? कारण सोचने पर कर देगा मजबूर

Date:

Related stories

MacOS Refresh Feature: अगर आपने Apple के मैकबुक या MacOS पर काम किया होगा तो आपको पता होगा कि इसमें रिफ्रेश का ऑप्शन नहीं दिया जाता है। लेकिन यही चीज जब विडोंज वाले सिस्टम पर आती है तो इसमें सिस्टम रिफ्रेश करने का ऑप्शन आता है जबकि ये विंडोज में मिलने वाला एक नॉर्मल फीचर है। इसका इस्तेमाल इसलिए किया जाता है कि जब स्क्रीन के इंटरफेस में कोई बदलाव नजर नहीं आता है और स्क्रीन फ्रीज हो जाती है। तो स्क्रीन में बदलाव करने के लिए इसमें रिफ्रेश (Refresh) फीचर्स का इस्तेमाल किया जाता है।

ये भी पढ़ें: खुलते ही कमरे को जमा देगा CARRIER का ये 2 टन वाला AC, आधी कीमत पर खरीदने का ऑफर

इसलिए MacOS में नहीं होता Refresh फीचर

वहीं अगर हम बात करें मैकबुक या MacOS की तो एप्पल अपने डिवाइस में कोई रिफ्रेश फीचर नहीं देता है। इसके पीछे का कारण इसमें यह होता है कि MacOS अपने आप वेबपेज या डॉक्यूमेंट को पुनः लोड कर किसी भी सॉफ्टवेयर या एप्लिकेशन को रिस्टार्ट करके स्क्रीन पर दिखाई दे रहे इंटरफेस को खुद ही रिफ्रेश कर देता है। इस कारण ही एप्पल अपने डिवाइस में यह फीचर नहीं देता है। हालांकि MacOS में जरूरत पड़ने पर आप कमांड + R दबाकर अपनी विंडो को रिफ्रेश कर सकते हैं।

Window में होता है Refresh फीचर

विंडोज में डेस्कटॉप को रिफ्रेश फीचर का इस्तेमाल उन इश्यू को फिक्स करने के लिए किया जा सकता है कि जब डेस्कटॉप आइकन या टास्कबार ठीक से परफॉर्म नहीं करते हैं और ये जाम हो जाते हैं। रिफ्रेश करने से ये इश्यू ठीक हो जाते हैं लेकिन ज्यादातर लोग इसे डेस्कटॉप की स्पीड़ तेज करने से संबधित समझते हैं। आपको बता दें कि इसका सिस्टम की स्पीड तेज करने से कोई लेना देना नहीं होता है। ऐसे में आप कम्पयूटर या लैपटॉप स्लो परफॉर्म या अच्छे से वर्क नहीं कर रहा है तो रिफ्रेश कि जगह इसे रिस्टार्ट करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: WhatsApp ला रहा नया Short Video Massage फीचर! जानें कैसे करेगा काम

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories