शुक्रवार, मई 17, 2024
होमटेकinverter Battery:अब बिना बिजली के ही चार्ज होगा इनवर्टर, नहीं थमेगा कूलर,...

inverter Battery:अब बिना बिजली के ही चार्ज होगा इनवर्टर, नहीं थमेगा कूलर, पंखा और TV

Date:

Related stories

Uttarakhand Electricity Rate:उत्तराखंड के लोगों को हल्के से लगा महंगाई का तगड़ा झटका, बिजली के दाम बढ़ने से अब चुकानी होगी इतनी...

एक अप्रैल से उत्तराखंड में बिजली के दाम को बढ़ा दिया गया है। ऐसे में महंगाई के इस दौरान में बिजली के दाम का बढ़ना किसी मुसीबत से कम नहीं है माना जा रहा है कि सरकार ने 13 प्रतिशत तक इसमें वृद्धि की है।

Inverter Battery: गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में बिजली का घंटों तक गुल रहना बेहद आम सी बात है। अगर आप भी गर्मी में लाइट जाने से परेशान रहते हैं तो ये खबर सिर्फ आपके लिए है। अगर आप भी inverter होने के बाद भी गर्मी से परेशान रहते हैं और बार-बार लाइट जानें से परेशान हो चुके हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसे प्रोडक्ट के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे एक बार लगाने से इन्वर्टर बैटरी  बिना बिजली के चार्ज होगी और आप आराम से अपने सभी कामों को निबटा सकेंगे।

इन डिवाइस का करें उपयोग

आपको सोलर पैनल, जनरेटार और हैंड-क्रैंक्ड चार्जर जैसे कुछ डिवाइस को खरीदना है और उनका इस्तेमाल करना है। अब मार्केट में कई सारे ऐसे डिवाइस आ गए हैं जो कि बिजली के जाने के बाद भी inverter को चार्ज करते हैं। चलिए आपको ऐसे ही कुछ खास डिवाइस के बारे में बताते हैं।

सोलर पैनल का प्रयोग

आप गर्मी से बचने के लिए सोलर पैनल  का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको एक तो बिल नहीं देना पड़ेगा। दूसरा आपका इंवर्टर भी बहुत ही आसानी से चार्ज हो जाएगा। इसका इस्तेमाल आप घर और घर से बाहर कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें इन्वर्टर की वो ही बैटरी सोलर से चार्ज होगी जो कि इसके अनुकूल होगी।

जनरेटर का इस्तेमाल

अगर आप किसी ऐसे इलाके में रखते हैं। जहां पर बार-बार बिजली जाती है तो आप जनरेटर लगवा सकते हैं। इससे आपकी इनवर्टर की बैटरी भी चार्ज हो जाएगी और आपको बिजली के जाने से भी परेशान नहीं होना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: AMAZFIT ने अपनी GTR MINI स्मार्टवॉच की लॉन्च, लंबी बैटरी लाइफ और SATELLITE POSITIONING जैसे कई फीचर्स से है लैस

हैंड-क्रैंक्ड चार्जर को लाएं घर

हैंड-क्रैंक्ड चार्जर एक प्रकार का छोटा डिवाइस है जो कि बिजली का उत्पाद करने में मदद करता है। इस छोटे से डिवाइस से आप मोबाइल से लेकर इनवर्टर तक को चार्ज कर सकते हैं। ये ज्यादा महंगा भी नहीं आता है। इस तरह आप भीषण गर्मी से राहत पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Mahindra Thar 4X4 में अब किया गया ये जबरदस्त बदलाव, जल्द ही नए अवतार में आएंगी नजर

 

 

 

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories