शनिवार, मई 18, 2024
होमटेकInverter Tips: इंवर्टर खरीदते समय इन 5 बातों का रखें खास ख्याल...

Inverter Tips: इंवर्टर खरीदते समय इन 5 बातों का रखें खास ख्याल वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

Date:

Related stories

Inverter Tips: पूरे देश में भीषण गर्मी पड़ने लगी है। ऐसे में बिजली कटने की समस्या भी शुरू हो गई है जिसके कारण लोग बेहद परेशान होने लगे हैं। अगर आप भी किसी आसे इलाके में रहते हैं जहां पर बिजली कटने की समस्या काफी ज्यादा होती है तो आप इंवर्टर खरीद सकते हैं। बहुत से लोग इंवर्टर खरीदने जाते हैं और कुछ बातों के बारे में ध्यान नहीं रखते जिसके कारण उन्हें काफी नुकसान होता है। ऐसे में अगर आप भी इस गर्मी इंवर्टर खरीदने जा रहे हैं तो बता दें कि आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखने की बेहद जरूरत है। आइए जानते हैं कि इंवर्टर खरीदते समय किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

घर में बिजली की खपत

इंवर्टर खरीदते समय ध्यान रखें कि आपके घर में बिजली की कितनी खपत होती है। बिजली की जितनी खपत होती है आप उस अनुसार इंवर्टर खरीद सकते हैं। मान लीजिए कि आपके घर में बिजली की खपत ज्यादा है और आप कम कैपेसिटी वाला इंवर्टर खरीदते हैं तो आप बिजली जाने के बाद आधे बिजली उपकरण का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें: 200MP कैमरे और धाकड़ बैटरी से दुश्मनों को छकाने आ रही Realme 11 series, रील बनाने वाली लड़कियों की आएगी मौज

इंवर्टर की जांच पड़ताल करें

इंवर्टर खरीदने से पहले आपको इंवर्टर के बारे में अच्छी तरह से जांच लेना चाहिए। लगभग सभी इंवर्टर दिखने में तो एक जैसे होते हैं लेकिन इनकी पॉवर में काफी फर्क होता है तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए।

इंवर्टर के लिए सही बैटरी का करें चुनाव

बता दें कि आपको इंवर्टर की बैटरी को सही से चुनना चाहिए। बता दें कि इंवर्टर सेटअप में बैटरी की सबसे अहम हिस्सा होती है। आप जिसके लिए बैकअप लेना चाहते हैं उसकी ड्यूरेशन ध्यान में रखकर बैटरी चुननी चाहिए। अगर आपको 2 घंटों से ज्यादा बैटरी बैकअप चाहिए तो आपको हाई कैपेसिटी वाली बैटरी चुननी चाहिए।

डैमेज से बचाता है ओवरलोड प्रोटेक्शन

बता दें कि आपके इंवर्टर में ओवरलोड प्रोटेक्शन फीचर होना बेहद जरूरी है। यह इंवर्टर को ज्यादा गर्म होने से बचाता है। आपको इंवर्टर में ओवरलोड प्रोटेक्शन को ध्यान में रखना चाहिए।

कितनी दी जा रही वॉरंटी

आपको इंवर्टर को खरीदते समय यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि इंवर्टर पर कितनी वॉरंटी दी जा रही है।

ये भी पढ़ें: OMG हो जाएं सावधान! अब आपका पासवर्ड बता सकता है AI, बचना है तो इन बातों का रखें ध्यान

Latest stories