बुधवार, जून 19, 2024
होमटेकiOS 18 अपडेट ने iPhone को पहले से ज्यादा बनाया इंटेलिजेंट और...

iOS 18 अपडेट ने iPhone को पहले से ज्यादा बनाया इंटेलिजेंट और सिक्योर, जानें क्या हुए बदलाव?

Date:

Related stories

Apple और OpenAI से क्यों डरे हुए हैं Elon Musk? जानें अंदर की बात

Elon Musk: अमेरिका के कैलिफोर्निया में 10 जून से...

iOS 18: दुनिया की सबसे पावरफुल टेक कंपनी Apple का एप्पल वर्ल्डवाइड डेवलपर्स सम्मेलन ( Worldwide Developers Conference) 10 जून की रात से शुरु हो चुका है। ये इवेंट 14 जून तक चलेगी। जिसमें कंपनी कई सारे प्रोडक्ट के साथ सॉफ्टवेयर पेश करेगी। 10 जून की रात को कंपनी ने iOS 18 ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च कर दिया है। इसका इंतजार यूजर्स को काफी लंबे समय से था। iOS 18 सॉफ्टवेटर में कंपनी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI को को पेश किया है। अब एप्पल कंपनी पहले से ज्यादा मजूबत और पावरफुल हो गई है।

iOS 18 को मिला AI का साथ

iOS 18 के आने से यूजर्स को मैजिक इरेजर टूल, जेनरेटिव राइटिंग टूल जैसे AI फीचर्स मिलेंगे। इसके साथ ही एप्पल यूजर्स रियल इमेज बना सकते हैं। ये फोटो यूजर्स अपने फोन की गैलेरी में मौजूद फोटो के द्वारा बना सकेंगे। सिरी को AI का सपोर्ट दिया गया है। सिरी से अब फोटो एडिट करने से लेकर मैसेज पढ़ना और इसका जवाब देने जैसे काम करा सकते हैं। फोटो और वीडियो बनाने के लिए इसमें AI मिला है। जिससे अब किसी भी तरह की वीडियो बना सकते हैं। मैजिक इरेजर टूल से आप किसी भी फोटो और वीडियो से अनचाही चीजों को हटा सकते हैं।

iOS 18 में Apple Intelligence को भी पेश किया गया है। ये फीचर iPhone, iPad और Mac के लिए Personal intelligence system की तरह काम करेगा। ये फीचर आपको व्यक्तिगत स्तर पर मदद करेगा। आपके आस-पास दिखने वाली चीजों की जानकारी देगा और आपके निजी काम करने में मदद करेगा। ये फीचर किसी भी भाषा और आस-पास की चाजों को बखूबी समझता है।

iOS 18 के आने से एप्पल यूजर्स की इतनी बदली दुनिया

Customization को पहले से ज्यादा पावरफुल बना दिया गया है। iPhone यूजर होम स्क्रीन, लॉक स्क्रीन और कंट्रोल सेंटर को कस्टमाइज अब नए तरीके से कर सकेंगे। होम स्क्रीन पर अब यूजर ऐप्स को अपनी सहूलियत के हिसाबे से सेट कर सकते हैं।

कंट्रोल सेंटर के द्वारा यूजर अपने सबसे ज्यादा ऐप्स को ऊपर रख सकता है। इससे मीडिया प्लेबैक, होम कंट्रोल और कनेक्टिविटी को एक साथ कंट्रोल करना अब पहले से ज्यादा आसान हो गया है।

Passwords App और सफारी देगा यूजर्स को नया अनुभव

दुनिया का सबसे तेज ब्राउजर कहे जाने वाले सफारी में भी बदलाव किए गए हैं। यूजर अब सफारी का यूज काफी तेजी से और बहुत ही आसान तरीके से कर सकेंगे। जिस चीज को समझने में उन्हें समय लगता था अब उन्हें वो सभी चीजें शॉर्टकट में मिल जाएंगी। एप्पल से नए ऑपरेटिंग सिस्टम में सेफ्टी के लिए Passwords App को जोड़ा गया है। ये ऐप आपके फोन की सुरक्षा पर नजर रखेगा और ये भी बताएगा कि, आपके फोन में कमजोर पासवर्ड पड़ा हुआ है। इसके आने से हैक जैसी समस्याओं से मुक्ति मिल जाएगी।

iOS 18 का अपडेट का लाभ अभी सिर्फ डेवलेपर्स ही उठा सकते हैं। ये अपडेट एप्पल के iPhone XR से लेकर iPhone SE 2nd Generation तक आने वाले सभी फोन और मॉडल के लिए आया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories