रविवार, मई 19, 2024
होमटेकJack Dorsey Bluesky: Twitter को टक्कर देने के लिए आ गया ब्लूस्काई...

Jack Dorsey Bluesky: Twitter को टक्कर देने के लिए आ गया ब्लूस्काई ऐप, जानिए क्या हैं इसकी खूबियां

Date:

Related stories

Elon Musk के रोज-रोज के चोंचले पर लगाम लगाने आ रहा BlueSky, Twitter के पूर्व CEO ने ऐसे निकाला तोड़

Twitter के पूर्व सीईओ और सह-संस्थापक जैक डॉर्सी ने नया BlueSky सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च कर दिया है और ये Twitter का प्रतिद्वंदी है। इसे Twitter 2 भी कहा जा रहा है।

Jack Dorsey Bluesky: दुनिया में इस समय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर काफी छाया हुआ है। इसके पीछे कई वजहे हैं। ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने जब से ट्विटर को संभाला है, तभी से ट्विटर में बदलावों का दौर शुरू हो गया है। ऐसे में अब लोगों के लिए एक नया माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च हो गया है। ट्विटर के सह-संस्थापक और पूर्व सीईओ जैक डोर्सी (Jack Dorsey) ने अपना नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। जैक डोर्सी ने Bluesky नामक एक एंड्राइड ऐप्लीकेशन को पेश किया है।

Bluesky बनेगा ट्विटर का विकल्प

इसके लॉन्च होते ही दुनियाभर में इसकी चर्चा शुरू हो गई कि क्या ये आने वाले समय में ट्विटर की जगह लेगा। क्या Bluesky ऐप ट्विटर का विकल्प बनेगा। इसका सीधा मुकाबला एलन मस्क के नेतृत्व वाले ट्विटर से होगा। Bluesky ऐप की वेबसाइट देखने पर पता चलता है कि भविष्य में इस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को अधिक क्रिएटिव ऑप्शन देखने को मिलेंगे।

Bluesky वेबसाइट ने बताया

Bluesky सोशल मीडिया ऐप अभी सिर्फ आमंत्रित लिंक से ही खुलेगा। इससे पहले इसे टेस्टिंग के लिए उपलब्ध कराया गया था। आपको बता दें कि ये ऐप अभी भी टेस्सिंग मोड में है औऱ कंपनी इस पर तेजी से काम कर रही है।

वहीं, Bluesky वेबसाइट के मुताबिक, हम AT प्रोटोकॉल का निर्माण कर रहे हैं। ये सोशल नेटवर्किंग के लिए एक नई नींव, जो कि क्रिएटर्स को प्लेटफॉर्म से आजादी, निर्माणकर्ताओं को खुली आजादी और यूजर्स को एक खास तरह का अलग अनुभव मिलेगा।

Bluesky पर मिलेंगे ये फीचर्स

आपको बता दें कि Bluesky अपने यूजर्स को एक खास तरह का एल्गोरिदम देने की तैयारी कर रहा है। इसके आधार पर यूजर्स को ट्वीट, डीएम, बुकमार्क, रिट्वीट, हैशटैग और कोट ट्विटिंग जैसे कई फीचर्स फिलहाल मौजूद नहीं हैं, मगर आने वाले समय में इन्हें एड किया जा सकता है।

यूजर्स को मिलेंगे ये ऑप्शन

खबरों की मानें तो Bluesky ऐप का इंटरफेस काफी सिंपल रहेगा। इसमें 256 अक्षरों के पोस्ट के लिए एक बटन दिया जाएगा। साथ ही इसमें फोटो भी जोड़ी जा सकेगी। इस प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को अपने अकाउंट को शेयर, म्यूट और ब्लॉक करने का विकल्प दिया जाएगा। इसके अलावा इस ऐप में सर्च फंक्शन के तहत एक नेविगेशन सर्च का ऑप्शन दिया जाएगा।

ऐप के 20 हजार एक्टिव यूजर्स

यहां पर आपको बता दें कि जैक डोर्सी ने साल 2019 में ट्विटर के पैसों से ही ब्लूस्काई को साइड प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया था। वहीं, इस साल फरवरी महीने के अंत में ब्लूस्काई को आईओएस यूजर्स के लिए पेश किया गया था। बताया जा रहा है कि इस वक्त इस ऐप पर लगभग 20 हजार एक्टिव यूजर्स हैं।

ये भी पढ़ें: TVS Raider या Honda SP 125 बाइक खरीदने में हो रहे है कंफ्यूज, तो यहां देखें चंद सेकेंड में बड़ी कंपैरिजन

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories