सोमवार, मई 6, 2024
होमटेकन्यूज चैनलों में अब पत्रकारों की होगी छुट्टी! इस राज्य ने लॉन्च...

न्यूज चैनलों में अब पत्रकारों की होगी छुट्टी! इस राज्य ने लॉन्च की पहली AI एंकर ‘लिसा’

Date:

Related stories

Dirt-Powered Fuel Cell Technology: डर्ट-पावर्ड फ्यूल सेल टेक्नोलॉजी क्या है? जानें इसके फायदे

Dirt-Powered Fuel Cell Technology: हाल ही में नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी...

अब घूमते-घूमते कपड़े धोना हुआ आसान, सस्ते में मिल रही Mini Foldable Washing Machine को लाएं घर

Foldable Washing Machine: ज्यादातर लोग घूमने आदि होते हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में आए दिनों निकल ही जाते हैं। पर इसके साथ लोगों को सामना करना पड़ता है कई तरह की समस्याओं का, उनमें से एक है अपने कपड़े को लेकर परेशान होना।

AI News Anchor: भारत जैसे महान देश ने टेक्नॉलिजी के क्षेत्र में काफी ज्यादा प्रगति कर ली हैं। आजकल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी Artificial Intelligence के चलते दुनिया में कई सारे बदलाव हुए हैँ। AI  की मदद से काफी सारे मशहूर लोगों की अलग-अलग रुप में फोटोस वायरल हुई है। कुछ समय पहले एआई की मदद से Chat GPT की भी शुरूआत की गई थी। हाल ही में रविवार को ओडिशा के एक टी.वी चैनल ने अपने राज्य की पहली एआई न्यूज एंकर ‘लिसा’ को लॉन्च किया है। यह एआई संचालित न्यूज एंकर कई सारी भाषाओं में बोलकर खबरें सुना सकती हैं। एई न्यूज एंकर लिसा देखने में बेहद खूबसूरत लग रही हैं।

AI  न्यूज एंकर का अंदाज

ओटीवी उडीशा राज्य के भुवनेश्वर शहर का न्यूज चैनल है। इस न्यूज चैनल ने रविवार को एआई न्यूज एंकर लॉन्च की गई है। एआई एंकर लिसा वीडियो में हैंडलूम साड़ी पहनी हुई नजर आ रही है। यह देखने में एकदम इंसान की तरह लग रही है। वह दिखने में बेहद सुंदर नजर आ रही है। यह कृत्रिम न्यूज एंकर इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल दोनों में खबर देते हुए नजर आएगी। साथ ही यह दो अलग-अलग भाषाएं हिंदी और ओडिया बोल लेती हैं। एआई न्यूज एंकर लिजा को ओटीवी ने अपने 25 साल पूरे होने की खुशी में एक उपहार के रुप में अपने टी.वी चैनल को दिया है। चैनल के मैंनेजर जगी मंगत पांडा ने कहा है कि ‘लिसा इलेक्ट्रॉनिक प्रसारण में और ऑडियो में पहली एआई न्यूज एकंर है। बदलते हुए समय के साथ हमें खुद को भी तकनीकी के साथ बदलना बहुत जरुरी है।’

जानें क्या है आर्टिफिशियल एजेंसी

आजतक दुनिया में इंसान के ब्रेन को सबसे ज्यादा इंटेलिजेंट माना जाता है। लेकिन अब इंसान की बुद्धि से भी तेज काम करने वाली मशीनों को तैयार किया गया है। AI एक तरह से मशीनी भाषा है , जो हजारों लोगों का काम एक साथ कर सकती हैं। एआई मशीन इंसानों के द्वारा ही बनाई गई है, लेकिन आने वाले समय में इन मशीनों से सबसे ज्यादा खतरा इंसानों को होने वाला है। यह मशीन किसी भी प्रकार का काम करने के लिए जिस ब्रेन का उपयोग करती है उसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी कहते है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories