सोमवार, मई 13, 2024
होमऑटोसिर्फ 5 मिनट की चार्जिंग और 160KM की रेंज, StoreDot XFC बैटरी...

सिर्फ 5 मिनट की चार्जिंग और 160KM की रेंज, StoreDot XFC बैटरी से जल्द मिलेगी कारों को रफ्तार!

Date:

Related stories

Punjab News: कवि सुरजीत पातर के निधन से पसरा मातम, CM Mann ने भी जारी किए शोक संदेश; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाबी साहित्य के क्षेत्र में बहुमूल्य योदगान देने वाले व पद्मश्री जैसे सम्मान से नवाजे गए प्रख्यात कवि डॉ. सुरजीत पातर का 11 मई दिन शनिवार को हार्ट अटैक के चलते निधन हो गया था।

Flipkart Big Bachat Days Sale में iPhone 13 पर मिल रही भारी छूट,ऑफर सीमित

Flipkart Big Bachat Days Sale: ऑन लाइन शॉपिंग कंपनी...

StoreDot XFC: भारत समेत पूरी दुनिया में कई कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों पर तेजी से काम कर रही हैं। मौजूदा इलेक्ट्रिक वाहनों को लगातार बेहतर तकनीक के साथ पहले से अधिक बढ़िया बनाने का काम किया जा रहा है। वहीं, भारत में टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी और हुंडई जैसी कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को एडवांस तकनीक से लैस करके बाजार में पेश कर रही हैं।

सिर्फ 5 मिनट में मिलेगी बढ़िया चार्जिंग

इसी बीच इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियां वाहनों की रेंज से लेकर उसकी बैटरी तक को बढ़ाने का काम कर रही हैं। ऐसे में जल्द ही बाजार में एक ऐसी बैटरी आ सकती है, जो सिर्फ 5 मिनट में ही बैटरी को अच्छी रेंज के लिए तैयार कर देगी। आपको बता दें कि हम जिसकी बात कर रहे हैं वो StoreDot XFC बैटरी है।

खबरों की मानें तो इजरायल की एक कंपनी बहुत ही ज्यादा पावर के साथ XFC बैटरी को तैयार कर रही है। बताया जा रहा है कि कंपनी जल्द ही इसकी सिलिकॉन बैटरीज का उत्पादन शुरू करेगी। कंपनी के इस फैसले से इलेक्ट्रिक बाजार की दिशा बदल सकती है। इलेक्ट्रिक वाहन कपनियां इन बैटरी का इस्तेमाल अपने वाहनों में कर सकेंगे।

160KM की ड्राइविंग रेंज

कंपनी ने बताया है कि इन बैटरी को इस तरह से डेवलप किया जाएगा कि ये सिर्फ 5 मिनट की चार्जिंग से ही 100 से 160KM की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम हो जाएं। इनका प्रोडक्शन जल्द ही शुरू किया जाएगा, जिसके बाद कहा जा रहा है कि अगले साल तक इन्हें कंपनी को देने का काम भी शुरू हो जाएगा। खबरों की मानें तो इन्हें 2025 तक वाहनों में लगाने का किया जा सकता है।

कंपनी ने दी जानकारी

StoreDot ने कहा कि इस बैटरी की मदद से इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियां अपने वाहनों में एक अतिरिक्त बैटरी पैक लगा सकेंगे। इस छोटे बैटरी पैक के साथ कारों की रेंज में इजाफा होगा। वहीं, कारों के अलावा इसे भारी वाहनों में भी उपयोग किया जा सकता है। कंपनी ने आगे बताया है कि इस तकनीक से कारों की निर्माण लागत में भी कमी आएगी।

ये भी पढ़ें: Flipkart Sale: Motorola Moto E13 स्मार्टफोन को भारी छूट पर खरीदने का सुनहरा मौका, अभी नहीं तो कभी नहीं!

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories