गुरूवार, मई 16, 2024
होमटेकLoan Fraud Alert: सावधान! लोन के नाम पर मूर्ख न बनें, अपनी...

Loan Fraud Alert: सावधान! लोन के नाम पर मूर्ख न बनें, अपनी मेहनत की कमाई बचाने के लिए इन सुरक्षित तरीकों का करें पालन

Date:

Related stories

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Loan Fraud Alert: लोग किसी न किसी कारण से पर्सनल लोन लेते है। ज्यादातर लोगों का इरादा कुछ इमरजेंसी जरूरतों को पूरा करने के लिए होता है। लेकिन कई ऐसे फर्जी एजेंट आपके पैसे ठगने के लिए चलते है या किसी और के नाम पर लोन कराने के लिए आपके डॉक्यूमेंट्स का यूज कर सकते हैं। चलिए आपको बताते है कि आप कैसे इस स्कैम से बच सकते है।

Loan Fraud Alert: लोन फ्रॉड के संकेत

फ़िशिंग तकनीक: फ़िशिंग तकनीक, जैसे कि गलत ईमेल भेजना या वेबसाइट बनाना, जालसाज़ों द्वारा लोगों को बैंक खाते के क्रेडेंशियल्स और व्यक्तिगत जानकारी जैसी निजी जानकारी प्रकट करने के लिए मूर्ख बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

असामान्य ऋण शर्तें: अजीब या संदिग्ध ऋण नियमों और शर्तों से सावधान रहें क्योंकि बेईमान ऋणदाता अक्सर संदिग्ध देनदारों को धोखा देने के लिए गैर-पारंपरिक अनुबंधों का उपयोग करते हैं।

गारंटीकृत अप्रूवल: गारंटीशुदा ऋण अप्रूवल संभावित धोखाधड़ी का एक प्रमुख चेतावनी संकेत है जिसका उपयोग घोटालेबाज कर सकते हैं।

सुरक्षा उपाय

ऋणदाता की साख सत्यापित करें: किसी भी ऋण समझौते पर हस्ताक्षर करने से पहले उनकी साख और प्रामाणिकता की जांच करके सुनिश्चित करें कि ऋणदाता सम्मानजनक और अधिकृत है।

सुरक्षित संचार चैनल: संचार करते समय सुरक्षित साधनों का उपयोग करें, और अनचाहे प्रस्तावों से सावधान रहें, विशेष रूप से जिनके लिए अग्रिम भुगतान की आवश्यकता होती है।

नियमित निगरानी: किसी भी असामान्य व्यवहार या अनधिकृत खरीदारी के लिए क्रेडिट रिपोर्ट और वित्तीय दस्तावेजों पर कड़ी नजर रखें

ऋण धोखाधड़ी के प्रकार

बंधक फ्रॉड: बंधक ऋणों के संबंध में बेईमान व्यवहार शामिल है, जैसे ऋण आवेदनों या अचल संपत्ति के मूल्यांकन पर काल्पनिक जानकारी प्रदान करना

पे-डे ऋण धोखाधड़ी: बेईमान पे-डे ऋण प्रथाएं जो अक्सर त्वरित नकदी की आवश्यकता वाले लोगों का फायदा उठाती हैं।

अग्रिम-शुल्क ऋण घोटाले: घोटालेबाज ऋण मंजूरी के बदले अग्रिम भुगतान का अनुरोध करके वित्तीय सहायता की आवश्यकता वाले लोगों को शिकार बनाते हैं।

ऋण धोखाधड़ी एक व्यापक समस्या है जिसके प्रति उधारकर्ताओं को सतर्क और जागरूक रहने की आवश्यकता है। सावधानी बरतने, क्रेडेंशियल्स की पुष्टि करने और संभावित संकेतकों के बारे में जागरूक रहने से, ऋण धोखाधड़ी से संबंधित खतरों को कम किया जा सकता है।

Latest stories