शुक्रवार, मई 17, 2024
होमटेकLuna-25 Crashes: रुस के मिशन मून को लगा ग्रहण, चांद पर पहुंचने...

Luna-25 Crashes: रुस के मिशन मून को लगा ग्रहण, चांद पर पहुंचने से पहले ही हुआ चकनाचूर

Date:

Related stories

Viral Video: जब एस्ट्रोनॉट अंतरिक्ष यात्रा पर जाते हैं तो ऐसे खाते हैं खाना, विडीयो देख हैरान रह जाएंगे आप

Viral Video: विज्ञान के बढ़ते कदम के सहयोग से दशकों से एस्ट्रोनॉट अंतरिक्ष की यात्रा करते हैं और अपने अनुभव को लोगों से साझां करते हैं। एक जिज्ञासा लोगों के मन में जरुर रहती है इन यात्रा दिनों में अंतरिक्ष यात्री आखिर खाते क्या हैं

Luna 25 Crashes: भारत के चंद्रयान-3 के साथ एक रुस ने भी अंतरिक्ष में अपने यान को भेजने की तैयारी की थी। खबरों की माने तो रुस का ये यान क्रैश हो गया है। उम्मीद लगाई जा रही थी कि 21 अगस्त को लूना-25 चांद की सतह पर उतर जाएगा पर उसके पहले ही रविवार यानी आज के दिन इसके क्रैश होने की खबर सामने आ गई। बता दें कि बीते कुछ दिनों पहले ही रूसी स्पेस एजेंसी ने लूना-25 में गड़बड़ी आने की आशंकी जताई थी जिसके बाद से लूना-25 को लेकर तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे थे।

चांद की सतह पर लैंड करने से ठीक 24 घंटे पहले क्रैश हुआ लूना-25

लूना-25 (Luna 25) अंतरिक्ष यान को रुस ने 10 अगस्त को लॉन्च किया था। उम्मीद लगाई जा रही थी कि ये अंतरिक्ष यान चंद्रयान-3 से दो दिन पहले यानी 23 अगस्त की शाम को चांद की सतह पर उतर जाएगा। हालाकि इससे पहले ही आज रविवार को इसके क्रैश होने की पुष्टि कर दी गई। बीते कुछ दिनों पहले ही रूसी अंतरिक्ष विभाग ने इस यान में गड़बड़ी आने की बात सामने लाई थी। लूना-25 अंतरिक्ष यान के क्रैश का खुलासा करते हुए रुसी स्पेस एजेंसी रोस्कोस्मोस ने कहा है कि लैडिंग से ठीक पहले शनिवार को ही अंतरिक्ष यान लूना-25 से उनका संपर्क टूट गया। शायद किसी और कक्षा में पहुंच जाने या किसी अंतरिक्ष बॉडी से टकराने के कारण लूना-25 क्रैश हो गया। इस क्रैश के वजह से रुस को 16.6 अरब रुपये के घाटा होने की खबर है।

चंद्रयान-3 को लेकर चर्चा हुई तेज

बता दें कि भारत ने अपने अंतरिक्ष यान चंद्रयान-3 (Chandrayaan 3) को चंद्रमा पर भेजा है। इसको लेकर चर्चा और अब और तेज हो गई है। इसके लैडिंग को लेकर वैज्ञानिकों ने कहा है कि ये 23 अगस्त की शाम को छह बजकर चार मिनट पर चन्द्रमा पर लैंड करेगा। भारत के इस अंतरिक्ष मिशन चंद्रयान 3 का बजट करीब 615 करोड़ है। खबर है कि चंद्रयान-3 एकदम अपनी योजना के अनुसार अपने रास्ते पर आगे की ओर बढ़ रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories