शनिवार, मई 18, 2024
होमटेकMatrimonial Fraud Alert: खबरदार! वैवाहिक साइट पर लाइफ पार्टनर खोजने के चक्कर...

Matrimonial Fraud Alert: खबरदार! वैवाहिक साइट पर लाइफ पार्टनर खोजने के चक्कर में हो सकते हैं ठगी का शिकार, जानें कैसे बचें

Date:

Related stories

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Matrimonial Fraud Alert: देश में काफी लोग अपना जीवनसाथी तलाशने के लिए ऑनलाइन ऐप्स का सहारा लेते हैं। जी हां, आप समझ ही गए होंगे कि हम क्या बात बता रहे हैं। अगर नहीं समझें तो बता दें कि भारत में वैवाहिक साइटों के कई सारे विकल्प हैं। ऐसे में जहां पर आप किसी के साथ जिंदगी बनाने की सोच रहे हैं, उसी जगह से आपके साथ ठगी हो सकती है।

Matrimonial Fraud Alert: इनका रखें ध्यान

फर्जी प्रोफाइल स्कैम

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी वैवाहिक साइट पर पहला घपला फेक या फर्जी प्रोफाइल होती है। ये बिना सोचे समझे कुछ भी सिर्फ नकली रिश्तों का लालच देती है। इसका मकसद लोगों को अपने जाल में फंसाना है और उनसे पैसों की ठगी करनी है। किसी भी नकली प्रोफाइल को पहचानने के लिए उसकी आयु, स्थान, बिजनेस और उसकी आईडी को वेरिफाइड करें।

वित्तीय ठगी करना

वैवाहिक साइट्स पर अक्सर किसी कुंडली का मिलान और किसी अन्य वजह से पैसों की मांग की जाएं तो तुरंत सावधान हो जाएं। आपको किसी को भी पैसों का भुगतान करने की जरूरत नहीं है। तब तक आपकी शादी न हो जाए, जब तक कोई पैसा उधार न दें।

सपनों वाला वैवाहिक रिश्ता

वैवाहिक वेबसाइट पर अक्सर आपको भावनात्मक तौर पर कमजोर बनाकर अपनी बातों में उलझाकर आपको ठगी के जाल में फंसाया जा सकता है। इसके लिए सामने वाला आपको सपनों वाला रिश्ते की जानकारी देगा। जबकि असल में वह एक धोखा होगा। किसी भी तरह की जल्दबाजी से बचें। सामने वाला का परिवारिक बैकग्राउंड चेक करें। उसके परिवार से मिलें।

पहचान की चोरी करना

इस तरह के मामलों में सामने वाला आपकी फोटो, पहचान और अहम जानकारियों को चुराकर आपके साथ ठगी करता है। ऐसे में अपनी निजी जानकारियों को सोच विचार करके साझा करें। अपनी आईडी शेयर करने से पहले सामने वाले को चेक करें।

रोमांस स्कैम से रहे बचके

वैवाहिक वेबसाइट पर रोमांस स्कैम काफी होता है। सामने वाला आपको प्यार के जाल में फंसाकर आपको ठगी का शिकार बना सकता है। इससे बचने के लिए आप हमेशा वीडियो कॉल का सहारा लें। साथ ही किसी जगह पर मिलने के लिए कहें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories