रविवार, मई 5, 2024
होमटेकMoon Interesting Facts: चांद से जुड़े इन रोचक Facts को जानकर हो...

Moon Interesting Facts: चांद से जुड़े इन रोचक Facts को जानकर हो जाएंगे हैरान, Moon पर मौजूद गड्डो में समा जाएगा माउंट एवरेस्ट

Date:

Related stories

Viral Video: चुनावी प्रचार के दौरान गुस्से से लाल हुए डिप्टी सीएम! समर्थक को जड़ा जोरदार तमाचा; देखें वीडियो

Viral Video: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार-प्रसार जारी है। इस क्रम में सभी पार्टियों के नेता लगातार रोडशो कर रहे हैं और साथ ही जनसभा को भी संबोधित करने का काम कर रहे हैं।

IPL 2024: IPL में कितनी बार MS Dhoni हुए डक आउट?

IPL 2024: चेन्नई सुपर किंग्स के लिए IPL 2024...

CBSE Board Result 2024: बोर्ड परीक्षा परिणाम से पहले सामने आए ये बड़े अपडेट, जानें डिटेल

CBSE Board Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा वर्ष 2024 में संपन्न हुए बोर्ड परीक्षा परिणाम को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है।

Moon Interesting Facts: भारत चंद्रयान-3 के जरिए कुछ ही समय में इतिहास रचने वाला है। दरअसल 23 अगस्त को चंद्रयान-3 का लैंडर विक्रम चांद की सतह पर उतरने के लिए पूरी तरह से तैयार है। भारत की स्पेस एजेंसी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने 14 जुलाई 2023 को chandrayaan-3 की लॉन्चिंग की थी। ऐसे में अब ये 23 अगस्त को चांद की सतह पर उतरने जा रहा है। चंद्रयान-3 के पास सबसे पहले साउथ-पोल पर उतरने का मौका। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए चांद के कुछ ऐसे इंटरेस्टिंग फैक्ट (Moon Interesting Facts) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

इस तरह बना चांद

चंद्रमा का नाम सुनते ही सभी के दिमाग में ये सवाल जरूर आता है कि, चांद धरती के साथ जन्मा था या उसके बाद ? अगर इस सवाल का जवाब दे तो, चांद धरती के बाद जन्मा था। दरअसल 450 करोड़ साल पहले पृथ्वी और थीया ग्रह के बीच टक्कर हुई थी जिसकी बाद चांद बना था। पृथ्वी और थिया ग्रह की टक्कर से इतनी गर्मी पैदा हुई की उससे पत्थर पिघल गए। ये पत्थर व गैस ठंडे होने के बाद धीरे-धीरे पृथ्वी के आसपास घूमने लगे। इसके बाद एक डिस्क जैसी आकृति बन गई जैसे आज हम चांद के नाम से जानते हैं।

चांद पर मौजूद गड्डो में समा जाएगा माउंट एवरेस्ट

इसी के साथ रिसर्च में ऐसा पाया गया कि, चांद पर इतने गहरे गड्ढे हैं कि जिस में माउंट एवरेस्ट भी समा जाए। दरअसल 400 साल पहले गैलीलियो नामक साइंटिस्ट ने टेलिस्कोप की खोज की थी। इस टेलिस्कोप से उसने चांद को देखा था। चांद के बारे में पता करते हुए उन्होंने बताया था कि, धरती और चांद की जमीन (Moon Surface) बहुत हद तक एक जैसी है। चांद पर भी पहाड़, घाटी और जमीन है। वही नासा ने अपनी रिसर्च के दौरान बताया कि, चांद में दिखने वाले गद्दे अंतरिक्ष में घूम रहे पिंडो के टकराने की वजह से बने हैं। इसी के साथ ये भी पाया गया कि, ये गड्ढे इतने गहरे हैं कि, इसमें माउंट एवरेस्ट में समा जाएगा। ‌

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories